Diwali 2023 : आज है साल का सबसे बड़ा त्यौहार दिवाली, जिसका सालभर सबको बेसब्री से इंतजार रहता है। आज के दिन पटाखों की आवाज से शहर गूंजने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि अपने घर के पालतू जानवरों (Pets) का विशेष ध्यान रखें।क्योंकि, शोर-शराबे के बीच लोग आसपास के या फिर अपने पालतू जानवरों के बारे में भूल जाते हैं। दरअसल, जानवर ज्यादा आवाज इन बेजुबानों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इस दिन पालतू जानवर सबसे ज्यादा दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि पटाखों से बचाने के लिए पालतू या आवारा जानवरों की ठीक से देखभाल करें।आइए जानते हैं दिवाली के दिन पालतू जानवर की देखरेख कैसे करें।

खिड़की-दरवाजे बंद रखें

दिवाली की रात कोशिश करें कि अपने पालतू जानवर को कमरे में ही रखें। ध्यान रहे कि, पटाखों का हानिकारक धुआं घर में न आए इसके लिए आप घर के खिड़की दरवाजे अच्छे से बंद कर दें।इससे पालतू जानवर के साथ-साथ घर के सदस्यों को भी सांस संबंधित कोई समस्या नहीं होगी और घर में प्रदूषण भी नहीं होगा।

एंटी एंग्जाइटी इंजेक्शन लगवाएं

यदि आपके भी घर में पालतू डॉगी है तो दिवाली के दिन उसका ख्याल रखना बेहद जरूरी है।दिवाली को होने वाला शोरगुल बेजुबानों के घातक हो सकता है। ऐसे में जरूरी कि दिवाली से आप अपने पालतू कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास लेकर जाएं और उन्हें एंटी एंग्जाइटी इंजेक्शन लगवाएं।ऐसा करने से वह दिवाली की रात पटाखों के शोर और रोशनी की चकाचौंध से विचलित नहीं होगा।

बिजली के तारों को कवर करें

दिवाली के मौके पर लोग घरों को फूलों और रंग बिरंगी इलेक्ट्रिक लड़ियों से सजाते हैं।अगर आपके घर में कोई पालतू जानवर है तो कोशिश करें कि बिजली की लड़ियां लगाते वक्त उनके तारों को अच्छे से टैप कर दें।ताकि घर के किसी सदस्य के साथ-साथ आपका पालतू जानवर करंट की चपेट में न जाए।दरअसल घर में होने वाली हर नई चीज को पालतू जानवर एक बार सूंघकर जरूर देखते हैं।

घर में खुशबूदार कैंडल्स जलाएं

एक रिसर्च के मुताबिक, मनुष्यों की तरह जानवरों को भी अरोमाथेरेपी का एहसास होता है। पशु चिकित्सकों का मानना है खुशबूदार मोमबत्तियां जानवरों को भी शांत रखने में अहम भूमिका अदा करती हैं।कोशिश करें कि दिवाली की रात घरों में खुशबूदार कैंडल्स लगाएं जिनसे पालतू जानवरों का मन शांत रहे।

समय-समय पर पानी पिलाएं

कुत्ते अधिक शोर-शराबे से विचलित हो जाते हैं। ज्यादा तेज रोशनी भी उन्हें चिड़चिड़ा कर देती है। इससे उनमें डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। कोशिश करें कि पालतू कुत्ते को समय-समय पर पानी भी पिलाते रहें।