Horoscope Of 13 November : आज का पंचाग दिनांक 13.11.2023 शुभ संवत 2080 शक 1945 सूर्य दक्षिणायन का कार्तिक मास कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि दोपहर को 02 बजकर 58 मिनट तक रहेगा. दिन सोमवार विशाखा नक्षत्र रात्री को 03 बजकर 23 मिनट तक होगा. आज चंद्रमा वृश्चिक राशि में राहुकाल दोपहर को 07 बजकर 37 मिनट से 09 बजकर 01 मिनट तक होगा.

आज के राशियों का हाल तथा ग्रहों की चाल-

मेष राशि – वाहन या मकान में बदलाव. परिवार में शुभ समाचार. कार्य क्षेत्र में कार्य की अधिकता.

शुक्र से उपाय – 1. ऊँ शुं शुक्राय नमः का जाप करें. 2. महामाया के दर्शन करें. 3. चावल, दूध, दही का दान करें. 4. वृद्ध महिला की सहायता करें.

वृषभ राशि – सत्तापक्ष से किसी पद की प्राप्ति. नौकरी के प्रयास में सफलता मिलेगी. किसी वरिष्ठ व्यक्ति से सहयोग प्राप्त होगा. स्कीन एलर्जी संबंधित कष्ट.

शनि के उपाय – 1.‘‘ऊँ शं शनैश्चराय नमः’’ की एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें. 2. भगवान आशुतोष का रूद्धाभिषेक करें. 3. उड़द या तिल दान करें.

मिथुन राशि – कार्य में तेजी दिखाई देगी. सत्तापक्ष से लाभ जिसमें विषेषकर. वाहन एवं मकान संबंधी कार्यों में लाभ की संभावना.

आज लाभ की स्थिति को बनाये रखने के लिए. 1. ऊँ गं गणेशाय नमः का एक माला जाप करें. 2. पौधे का दान करें. 3. इलायची खायें एवं खिलायें.

कर्क राशि – शेयर या लाटरी में अचानक हानि की संभावना. प्रतिद्वंतिदयों से विवाद या हानि की संभावना. मामा या ममेरे भाईयों का साथ दिन को बेहतर बना सकता है. छुट्टियों का आनन्द लेंगे.

राहु से संबंधित कष्टों से बचाव के लिए – 1. ऊँ रां राहवे नमः का एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें. 2. मूली का दान करें. 3. सूक्ष्म जीवों को आहार दें.

सिंह राशि – नई विद्या पर कार्य की शुरूआत या. नये योजना से कार्य करने से लाभ. नये लोगों से व्यवहारिक दूरी बनाये रखना उचित होगा.

असंभावित हानि से बचने के लिए के निम्न उपाय करने चाहिए – 1. ऊँ कें केतवें नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें. 2.सूक्ष्म जीवों की सेवा करें. 3. गाय या कुत्ते को आहार दें.

कन्या राशि – नवीन कार्य में सफलता. भागीदारी से लाभ. यकृत रोग से कष्ट.

मंगल जनित दोषों को दूर करने के लिए – 1. ऊँ अं अंगारकाय नमः का एक माला जाप करें. 2. हनुमानजी की उपासना करें. ३. मसूर की दाल, गुड दान करें.

तुला राशि – परिवारिक विवाद. जिम्मेदारी में वृद्धि किंतु लाभ में कमी से तनाव. व्यसन से अपयष.

राहु कृत दोषों की निवृत्ति के लिए – 1. ऊँ रां राहवे नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें. 2.काली चीजों का दान करें.

वृश्चिक राशि – वस्त्र आभूषण की खरीदी करेंगे. पारिवारिक बिजनेस से वित्तीय ग्रोथ मिलेगी. आर्थिक स्थिति में उन्नति होगी. रक्त विकार संभव.

सूर्य के निम्न उपाय आजमायें- 1. ऊँ धृणि सूर्याय नमः का जाप कर, अध्र्य देकर दिन की शुरूआत करें 2. लाल पुष्प, गुड, गेहू का दान करें. 3. आदित्य ह्दय स्त्रोत का पाठ करें.

धनु राशि – आत्मविष्वास से कार्य में लाभ. घरेलू सुख में वृद्धि. फूड पाइजनिंग.

शनि से उत्पन्न कष्टों की निवृत्ति के लिए – 1. ‘‘ऊँ शं शनिश्चराय नमः’’ का जाप कर दिन की शुरूआत करें. 2. भगवान आशुतोष का रूद्धाभिषेक करें, 3. काले वस्त्र का दान करें.

मकर राशि – जायदाद संबंधी कार्य से लाभ. धार्मिक स्थल की यात्रा के योग. जीवनसाथी को स्वास्थगत कष्ट.

मंगल के दोषों की निवृत्ति के लिए – 1. ऊँ अं अंगारकाय नमः का एक माला जाप करें. 2. हनुमानजी की उपासना करें. 3. मसूर की दाल, गुड दान करें.

कुंभ राशि – व्यवसायिक अपयष की संभावना. प्रेमसंबंधों में प्रगाढ़ता. मातृपक्ष से लाभ.

चंद्रमा के निम्न उपाय करें – 1. ऊँ श्रां श्रीं श्रीं एः चंद्रमसे नमः का जाप करें. 2. दूध, चावल, का दान करें.

मीन राशि – परिवार में मांगलिक कार्य संपन्न. आकस्मिक हानि या चोरी. दोस्तों तथा परिचितों का साथ.

गुरू के लिए निम्न उपाय करें- 1. ऊँ गुं गुरूवे नमः का जाप करें. 2. कुल पुरोहित, ब्राह्ण्य को यथासंभव दान दें.

-पंडित प्रिय शरण त्रिपाठी, ज्योतिषाचार्य