मौसम का मिजाज बदलने लगा हैं और धीमी-धीमी सर्दियां शुरू हो चुकी हैं. थोड़े दिनों में ठंडक और भी ज्यादा बढ़ेगी. यह आती हुई ठंडक आपको बीमार कर सकती हैं, इसलिए समय रहते अपने ऊनी कपड़ों को बाहर निकालने में ही समझदारी हैं. हांलाकि लंबे समय से बंद पड़े ऊनी कपड़ों को निकाल साफ करने की जरूरत हैं, क्योंकि सालभर बंद रहने के कारण गर्म कपड़ों से बदबू आने लगती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से इन्‍हें घर पर क्‍लीन कर सकते हैं, वो भी इन्‍हें बिना नुकसान पहुंचाए. तो आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में.

टैग पढ़ना जरूरी

अगर आप घर पर ही अपने जैकेट या कोट को साफ करने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले उसके कॉलर पर दी गई जानकारी को जरूरी पढ़ें. कॉलर के अंदर टैग पर क्‍लीनिंग से जुड़ी जानकारी दी जाती है जो कई बार सांकेतिक चिन्‍हों में भी बताया गया होता है. Read More – दिवाली पर पटाखा लगीं Mouni Roy, मरून कलर की प्लेन साड़ी में धड़काया फैंस का दिल …

हाथ से करें साफ

अगर आप मशीन में न डालकर बाल्‍टी में साबुन घोलकर इन्‍हें साफ करें तो ये अधिक सेफ रहेंगे. मशीन में ये फट सकते हैं और इनका टेक्‍सचर खराब हो सकता है.

लिक्विड डिटर्जेंट का करें प्रयोग

आप जब भी इन्‍हें साफ करें तो माइल्‍ड शैंपू या लिक्विड डिटर्जेंट का ही प्रयोग करें. ये कपड़ों को हानि नहीं पहुंचाते हैं और आसानी से धुल जाते हैं.

एसेंशियल ऑयल

आप गरम कपड़ों को पानी में एसेंशियल ऑयल डालकर वॉश कर सकती हैं. इससे भी गरम कपड़ों से आ रही गंदी महक दूर हो जाएगी. आपको एक बाल्‍टी पानी में केवल 3-4 बूंद एसेंशियल ऑयल ही डालना है. आप इसके लिए रोजमेरी, लैवेंडर या फिर लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल चुन सकते हैं.

कॉफी पाउडर और बेकिंग सोडा

सबसे पहले गरम कपड़ों को संदूक से निकालने के बाद धूप दिखा लें. अगर बहुत ज्‍यादा स्‍मेल आ रही है, तो 2 से 3 दिन लगातार कपड़ों को 1 से 2 घंटे के लिए धूप दिखाएं. इसके बाद आपको कपड़ों में तह लगा कर उन्‍हें वॉर्डरोब में रखना है. मगर कपड़ों के साथ ही एक कॉटन के कपड़े में कॉफी पाउडर और बेकिंग सोडा भरकर उसकी पोटीली बना लें और गरम कपड़ों के बीच में रख दें. कॉफी की महक इतनी तेज होती है कि वह हर दूसरी गंध को दूर कर देती है. Read More – 35 साल के हुए Virat Kohli : क्रिकेट के हर फॉर्मेट में खूब चला विराट का बल्ला, ये हैं उनके 35 खास रिकॉर्ड …

अल्‍कोहल

गरम कपड़ों से आ रही खराब महक को वोडका का इस्‍तेमाल करके भी दूर किया जा सकता है. इसके लिए आपको एक स्‍प्रे बॉटल में वोडका और पानी का मिश्रण 3:1 के अनुपात में तैयार करना है. अब आप इस स्‍प्रे को गरम कपड़ों पर छिड़क दें. ऐसा करने से गरम कपड़े में मौजूद बैक्‍टीरिया भी मर जाएंगे और गंध भी दूर हो जाएगी.

नींबू से भी बदबू हो जाएगी दूर

नींबू का इस्तेमाल करके भी मिनटों में ऊनी कपड़ों की बदबू दूर कर सकते हैं. इसके लिए एक बाल्टी में पानी के साथ नींबू का रस डालें और फिर ऊनी कपड़ों को करीब 20 मिनट तक डालकर छोड़ दें. इसके बाद साफ पानी से कपड़ों को धो लें और इससे ऊनी कपड़ों की बदबू मिनटों में दूर हो जाएगी.