Bank Holidays News: देशभर में दिवाली का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा चुका है और त्योहारों की इस श्रृंखला में अभी गोवर्धन पूजा और भाई दूज का त्योहार मनाया जाना बाकी है. छोटी दिवाली और बड़ी दिवाली शनिवार-रविवार थे और महीने का दूसरा शनिवार-रविवार भी था, जिसके कारण बैंकों में छुट्टी थी. हालाँकि आज सोमवार 13 नवंबर को देश के कुछ राज्यों में बैंक बंद रहने वाले हैं क्योंकि सामने आया था कि देश में लगातार 6 दिनों तक बैंकों में छुट्टी रहेगी.

13 नवंबर 2023 को कहां-कहां बैंक बंद हैं?

भाई दूज का त्योहार 15 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा और त्योहारी सीजन में बैंक जाने से पहले लोगों को यह जान लेना चाहिए कि उनके शहर में बैंक कितने दिन और कब बंद हैं. भारतीय रिजर्व बैंक के अवकाश कैलेंडर के अनुसार, नवंबर में देश के बैंक कुल 15 दिन बंद रहने वाले हैं, जिसमें साप्ताहिक रविवार और दूसरे-चौथे शनिवार की छुट्टियां भी शामिल हैं. अलग-अलग राज्यों के हिसाब से बैंक छुट्टियों की लिस्ट भी बदलती रहती है.

आज देश के जिन राज्यों में बैंक बंद हैं उनमें त्रिपुरा, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र शामिल हैं। बैंकों की ये छुट्टी गोवर्धन पूजा-लक्ष्मी पूजा के मौके पर रहने वाली है. कुछ राज्यों में लगातार 3 दिन तक बैंकों की छुट्टी है क्योंकि 11 और 12 नवंबर को दूसरा शनिवार और रविवार था और सोमवार को दिवाली की छुट्टी दी गई थी.

मंगलवार 14 नवंबर को कहां-कहां बैंक बंद हैं?
कुछ राज्यों में, मंगलवार को भी बैंक अवकाश है और बाली प्रतिपदा (दिवाली), विक्रम संवत नव वर्ष दिवस या लक्ष्मी पूजा की दिवाली त्योहार श्रृंखला के संबंध में बैंक मंगलवार, 14 नवंबर को बंद रहेंगे. इनमें गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और सिक्किम का नाम शामिल है.

इस राज्य में लगातार 5 दिनों से बैंक बंद हैं
पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम में बैंक शनिवार, 11 नवंबर से बुधवार, 15 नवंबर तक लगातार 5 दिनों तक बंद हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें