नई दिल्ली . दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) अपने विभिन्न बस डिपो में उपलब्ध कुल जगह का 40 फीसदी हिस्सा निजी वाहनों की पार्किंग के लिए उपलब्ध कराएगा. डीटीसी के इस फैसले से दिल्ली में पार्किंग की समस्या हल करने में मदद मिलेगी. साथ ही घाटे में चल रहे डीटीसी को अपनी आमदनी बढ़ाने का अवसर भी मिलेगा.

अधिकारियों के अनुसार, डीटीसी ने 40 डिपो में जगह चिह्नित कर पार्किंग बनाने के लिए निविदा जारी कर दी है. पार्किंग शुल्क दिल्ली नगर निगमों के दरों के हिसाब तय किया जाएगा. दरअसल, दिल्ली में डीटीसी के 40 बस डिपो हैं, जो शहर के कई भीड़भाड़ वाले इलाकों में स्थित हैं, जहां पर पार्किंग की समस्या है.

दिन में खाली रहती हैं डिपो डीटीसी के बस डिपो दिन में खाली रहते हैं, इसलिए दिन के समय इनका इस्तेमाल निजी वाहनों की पार्किंग के लिए किया जाएगा. पार्किंग की सुविधा सुबह 9 बजे से लेकर रात 9 बजे तक के लिए होगी. डिपो में पार्किंग वाली जगह को चिह्नित किया जा चुका है. अधिकारियों के मुताबिक, बस डिपो के क्षेत्रफल के हिसाब से निजी वाहनों की पार्किंग के लिए 1200 वर्गमीटर से लेकर 3720 वर्गमीटर तक की जगह चिह्नित की गई है.

निजी कंपनियों संभालेंगी जिम्मा डीटीसी ने पहले चरण में जिन डिपो में पार्किंग बनाने की प्रक्रिया शुरू की है, उनमें हरि नगर, पीरागढ़ी, नेहरू प्लेस, नंद नगरी, वसंत विहार, सरोजिनी नगर, कालकाजी, ओखला, श्रीनिवासपुरी, मायापुरी, शादीपुर, द्वारका आदि शामिल हैं. डिपो में पार्किंग की निगरानी सीसीटीवी कैमरों के जरिए की जाएगी. डीटीसी पार्किंग का जिम्मा निजी कंपनी को सौंपेगा.

बड़े बाजारों के पास वाहन चालकों को राहत मिलेगी

पार्किंग में दोपहिया और चार पहिया समेत हजारों वाहन खड़े करने की जगह होगी. दरअसल, सरोजिनी नगर, वजीरपुर, नेहरू प्लेस, वसंत विहार, कालकाजी में बड़े बाजार हैं. वहां दिन के समय खरीदारी करने बड़ी संख्या में लोग आते हैं. अब इन्हें पार्किंग की समस्या नहीं होगी और जाम से भी निजात मिलेगी.

एमसीडी की ओर से तय दरें पार्किंग में लागू होंगी

डीटीसी डिपो में चलने वाली पार्किंग का शुल्क नगर निगम की ओर से तय दरों के हिसाब से लागू होगा. शुल्क डिपो में पार्किंग के लिए मिली जगह के हिसाब से शुल्क तय होगा. सूत्रों के मुताबिक, न्यूनतम शुल्क 4.10 लाख से लेकर 9.53 लाख रुपयेे तक होगा. चयनित कंपनी को तीन साल के लिए ठेका दिया जाएगा.