रायपुर. सिंगल इमरजेंसी नंबर डायल-112 राजधानी समेत राज्य के 8 शहराें में एक साथ शुरू होने वाली है. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह मंगलवार शाम 6 बजे सिविल लाइंस स्थित सेंट्रलाइज्ड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन करेंगे.

प्रदेश के अन्य शहरों में मंत्री इस सेवा का शुभारंभ करेंगे. पांच सितंबर को शहर के तीन और शहरों में इसे शुरू किया जाएगा. सभी जगहों पर स्टाफ की भर्ती हो गई है. वहां पर गाड़ियां भी भेज दी गई है. एडिशनल एसपी ओपी शर्मा ने बताया कि राज्य में डायल-112 को शुरू करने के पहले इसका ट्रायल किया गया है. ट्रायल के दौरान कुछ तकनीकी खामियां आई थी. उसे दूर कर लिया गया है.

इमरजेंसी रिस्पांस व्हीलर (ईआरवी) की टीम शहर में दस मिनट और ग्रामीण इलाकों में 30 मिनट में पहुंच रही है. सभी तरह की खामियों को दूर कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि इस महीने राज्य के 11 शहरों में डायल-112 शुरू हो जाएगा. बाद में उसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा.

‘एक्के नंबर सब्बो बर’ यह प्रोजेक्ट का आदर्श वाक्य है. क्योंकि सभी इमरजेंसी सेवाओं का एक ही नंबर डायल-112 है. इसमें पुलिस के अलावा एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड की सुविधा मिलेगी. बाद में उसका और विस्तार किया जा सकता है. इसमें हिंदी, अंग्रेजी और छत्तीसगढ़ी के अलावा हल्बी, गोड़ी, मराठी, तेलुगु और मलयालम में भी शिकायतें सूनी जाएगी. इन भाषा और बोली के जानकारों भी कंट्रोल रूम में तैनात रहेंगे. इसमें स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दी गई. ताकि समस्या को आसानी से सुना जा सके.