रांची. जन्माष्टमी के मौके पर केंद्र सरकार ने झारखंड के गढ़वा जिले के लोगों को एक सौगात दी है. दरअसल लोग लंबे अरसे से जिले के उंटारी रेलवे स्टेशन का नाम भगवान श्रीकृष्ण के नाम पर रखने के लिए सरकार के दर पर अर्जियां लगा रहे थे. आखिरकार सरकार ने लोगों को सौगात दे ही दी.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उंटारी रेलवे स्टेशन का नाम भगवान श्रीकृष्ण के नाम पर बंशीधर नगर रखने व इस कस्बे का नाम भी बंशीधर नगर रखने की अनुमति दे दी है. गौरतलब है कि यहां पर भगवान श्रीकृष्ण का बेहद मशहूर मंदिर है. जिसे बंशीधर मंदिर नाम से जाना जाता है. उसी मंदिर के नाम पर लोग कस्बे औऱ रेलवे स्टेशन का नाम बंशीधर नगर रखने की मांग राज्य औऱ केंद्र सरकार से कर रहे थे.

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के पास इस आशय का प्रस्ताव भेजा था. जिसे की स्वीकार कर लिया गया है. दरअसल, राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास की इच्छा है कि इस कस्बे को मथुरा औऱ वृंदावन की तरह विकसित किया जाय औऱ भगवान कृष्ण के जीवन से जुड़े स्थान के तौर पर इसका प्रचार-प्रसार किया जाय.

राज्य सरकार इसके लिए बेहद गंभीर है. वह इस्कान जैसी संस्था के साथ मिलकर बंशीधरनगर को विश्व के फलक पर लाने के प्रयासों में जुटी है. दरअसल सभी राज्यों को रेलवे स्टेशन, गांव, कस्बा या शहर का नाम बदलने के लिए गृह मंत्रालय की एनओसी लेना अनिवार्य होता है. जिसके कारण ही गृह मंत्रालय की एनओसी का इँतजार ऊंटारी के लोग भी कर रहे थे जो कि आखिरकार उन्हें मिल ही गई. वैसे जन्माष्टमी के मौके पर कस्बे के लोगों के लिए इससे बढ़िया गिफ्ट क्या हो सकता है.