स्पोर्ट्स डेस्क। मौजूदा क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड (IND beat NZ in Semifinals) के खिलाफ भारत की शानदार जीत के बाद 19 नवंबर को अहमदाबाद (Narendra Modi Stadium, Ahmedabad) में ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के खिलाफ होने वाले बहुप्रतीक्षित फाइनल मैच का उत्साह सिर चढ़ कर बोल रहा है. कोलकाता (Eden Gardens, Kolkata) में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में कंगारू टीम की दक्षिण अफ्रीका (AUS beat SA in Semifinals) पर तीन विकेट की जीत ने क्रिकेट प्रशंसकों का रोमांच और बढ़ा दिया है. बड़ी संख्या में क्रिकेट प्रेमियों के अहमदाबाद पहुंचने से होटलों समेत विमान किराये की बुकिंग अभी से आसमान छूने लगी है. Read More – ICC CWC 2023 : मोहम्मद शमी के सफेद गेंद से घातक गेंदबाज बनने पर उनके बचपन के कोच बोले, 3-4 घंटे गिली गेंदों से किया अभ्यास

बता दें कि, फाइनल मैच के टिकटों की 13 नवंबर को ऑनलाइन बिक्री खुली थी और सभी टिकट हाथों-हाथ बिक गए. ‘बुक माय शो’ पर सबसे सस्ते टिकट की कीमत 10,000 रुपए थी. बाकी स्टॉल्स के टिकटों की भी भारी मारामारी है. काउंटर बंद होने के बावजूद जुनूनियों का हुजूम उमड़ रहा है. इसे देखते हुए भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह (BCCI secretary Jay Shah) को घोषणा करनी पड़ी है कि क्रिकेट प्रशंसक अपने टिकट दो दिन पहले ही काउंटरों से प्राप्त कर लें.

गौरतलब है कि अगले दो दिनों के लिए अहमदाबाद में होटल दरों में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है. सामान्य होटलों में एक रात की कीमत 10,000 रुपए छू रही है, तो चार और पांच सितारा होटल में एक रात बिताने के लिए भारी भरकम एक लाख रुपए का खर्च आ रहा है. असाधारण मांग के चलते सिटी के फाइव स्टार आईटीसी नर्मदा, कोर्टयार्ड बाय मैरियट, हयात और ताज स्काईलाइन के रूम 19 नवंबर के लिए फुल हो चुके हैं. एडवांस बुकिंग कराने वालों में बड़ी संख्या अप्रवासी भारतीयों की है.

अहमदाबाद के लिए विमान टिकटों की कीमत भी 100 गुना से अधिक बढ़ गई, गूगल फ्लाइट डेटा ने महीनों पहले ही फाइनल मैच के दौरान राउंड-ट्रिप उड़ान टिकटों की कीमत में जबर्दस्त वृद्धि का संकेत दिया था. 18 नवंबर को दिल्ली से अहमदाबाद के लिए फ्लाइट टिकट की कीमत अब 15,000 रुपए से अधिक हो गई है. इस हाई वोल्टेज मैच के लिए 10 हजार पुलिस कर्मियों सहित 5,000 से अधिक होमगार्डस स्टेडियम और सिटी के संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात रहेंगे.