Ind vs Aus World Cup Final: 20 साल बाद एक बार फिर क्रिकेट के मैदान में विश्व विजेता बनने को लेकर घमासान मचने वाला है. एक बार फिर लंबे वक्त के बाद टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होंगे. पिछली बार जब दोनों टीमों की भिड़ंत हुई थी तो ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया के सपने को चकनाचूर कर दिया था, लेकिन रोहित की टीम इंडिया इस बार हिसाब बराबर करने के मकसद से उतरेगी. अगर पूरे टूर्नामेंट की तरह फाइनल में भी इंडिया वैसा ही प्रदर्शन करती है तो 12 साल बाद फिर भारत चैंपियन बनने जा रहा है.

अजेय रही है टीम इंडिया

विश्वकप 2023 में टीम इंडिया को कोई भी टीम हारने में कामयाब नहीं रही. जो भी टीम सामने आई उसे इंडिया ने बुरी तरह हराया. टीम इंडिया विश्वकप 2023 के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को एक बार हरा चुकी है. अब दोनों टीमों की दोबारा भिड़ंत होगी. ये भिंड़ंत ट्रॉफी को लेकर होगी, जिसे भारत हर कीमत में हासिल करना चाहेगा. भारत अगर मैच जीतने में कामयाब होता है तो 12 साल बाद एक बार फिर टीम इंडिया विश्वचैंपियन बनेगी.

अहमदाबाद में भारत-ऑस्ट्रेल‍िया हेड टू हेड

कुल मैच 3
भारत जीता 2
ऑस्ट्रेलिया जीता 1

2003 में टूटा था सपना

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2003 वर्ल्डकप का फाइनल मुकाबला खेला गया था. यह खिताबी मुकाबला साउथ अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम को 125 रनों से हार झेलनी पड़ी थी. ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मुकाबले में इंडिया को जीत के लिए 360 रनों का लक्ष्य दिया था. लक्ष्य का पीछा करते हुए इंडिया 234 रनों पर ही सिमट गई थी.

अहमदाबाद में भारी पड़ेगी इंडिया

टीम इंडिया कभी भी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कभी भी वर्ल्डकप मैच नहीं हारी है. कुल मिलाकर टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप के 3 मैच इस वेन्यू पर खेले हैं. इन तीनों में ही टीम इंडिया को जीत मिली है. भारत ने सबसे पहले अहमदाबाद में वर्ल्डकप मैच में जिम्बाब्वे को हराया था. उसके बाद 2011 विश्वकप में इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को भी पटखनी दी थी. वहीं इस विश्वकप में भी पाकिस्तान को बुरी तरह से हराया था.

11 खिलाड़ी सब पर पड़े हैं भारी

इस विश्वकप में टीम इंडिया के 11 के 11 खिलाड़ियों का प्रदर्शन जबरदस्त रहा है. हर मैच में अलग-अलग खिलाड़ी मैच विनर बनकर सामने आया है. टीम इंडिया की बैटिंग के साथ गेंदबाजी भी खतरनाक साबित हो रही है. बल्लेबाजों की बात करें तो इस विश्वकप में विराट कोहली और रोहित शर्मा का बल्ला जमकर बोला है. विराट के बल्ले से टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन निकले हैं. विराट ने कुल 711 रन बनाया है. वहीं रोहित ने भी 550 रन बनाए हैं. इसके अलावा गिल, राहुल और श्रेयस का बल्ला भी आग उगल रहा है. वहीं गेंदबाजों की बात करें तो शमी ने अकेले के दम पर अपनी खतरनाक गेंदबाजी से कई मैच जिताए हैं. शमी ने पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उसके अलावा बुमराह, सिराज, कुलदीप और जडेजा ने भी कहर बरपाने वाली गेंदबाजी की है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें