ICC CWC 2023: कहते हैं- बल्लेबाज मैच जीताता है लेकिन गेंदबाज टूर्नामेंट. इस कहावत को भारतीय गेंदबाजी यूनिट (Indian bowling unit) ने मौजूदा क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) में अब तक सही ठहराया है. और अब इसी प्रदर्शन को भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल मैच (IND vs AUS final match) में दोहराने की जरूरत है ताकि कहावत पूरी तरह से चरितार्थ हो जाए.

बता दें कि यह खिताबी भिड़ंत रविवार, 19 नवंबर को अहमदाबाद (Narendra Modi Stadium, Ahmedabad) में होगी. वर्तमान टूर्नामेंट में भारतीय टीम (Indian cricket team) को एक भी मैच में हार का मुंह नहीं देखना पड़ा है. टीम के बल्लेबाजों के साथ गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया. भारत के चार गेंदबाज 15 और उससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं. विश्व कप में ऐसा सिर्फ दूसरी बार हुआ है.

4 भारतीय गेंदबाजों ने झटके 15 विकेट

बता दें कि, टूर्नामेंट में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) विपक्षी बल्लेबाजों के लिए काल बने हुए हैं. वह मौजूदा टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने महज छह मैचों में सबसे ज्यादा 23 विकेट चटकाए हैं. वह शुरुआती मुकाबलों में भारत की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) के चोटिल होने के बाद उन्हें टीम में मौका मिला और उन्होंने अपने आप को सबित कर दिखाया. भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुवा जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 10 मैचों में 18, ऑर्थोडॉक्स स्पिनर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 10 मैचों में 16 और चायनामैन कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने 10 मैच में 15 विकेट झटके हैं.

Read more-ICC CWC 2023 : रंगारंग कार्यक्रम के साथ होगा विश्व कप का समापन, वायुसेना सहित लोकप्रिय कलाकार अपनी प्रस्तुति से दर्शकों का दिल जीतने को तैयार

वनडे विश्व कप के इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा

गौरतलब है कि वनडे विश्व कप के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब किसी टीम के चार गेंदबाजों ने 15 या इससे अधिक विकेट लिए हैं. 2007 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की ओर से ग्लेन मैक्ग्रा ने सर्वाधिक 26 विकेट लिए थे. उनके अलावा शॉन टैट ने 23, ब्रैड हॉग ने 21 और नाथन ब्रैकेन ने 16 झटके. मौजूदा विश्व कप में मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) 10 मैचों में 13 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. अगर वह फाइनल में दो विकेट लेते हैं तो विश्व कप में पहली बार ऐसा होगा जब किसी टीम के पांच गेंदबाजों ने 15 या उससे ज्यादा विकेट लिए हों.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus