ICC CWC 2023 Pitch report: मौजूदा क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS final) के बीच रविवार को खेला जाना है. अहमदाबाद (Narendra Modi Stadium, Ahmedabad) में होने वाले खिताबी मुकाबले की पिच पर सबकी नजरें टिकी हुई है. फाइनल की पिच पर से अब पर्दा उठ गया है. भारत और ऑस्ट्रेलिया की टक्कर ताजा पिच पर होने की जगह इस टूर्नामेंट में पहले इस्तेमाल हो चुके विकेट पर होगी. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने भी इस बात की पुष्टि की है. उन्होंने फाइनल से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिच काफी सख्त लग रही है. इसका इस्तेमाल भारत-पाकिस्तान लीग मैच (IND vs PAK) के लिए हुआ था. यह पिच धीमी रही थी और इसके फाइनल के दौरान और ज्यादा धीमे रहने का अनुमान है.

बता दें कि, भारत और पाकिस्तान के बीच 14 अगस्त को खेले गए लीग मैच में गेंद रूककर बल्लेबाजों तक पहुंच रही थी. इससे बल्लेबाजों को बड़े शॉट लगाने में काफी दिक्कत हो रही थी. उस मैच में पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 191 रन पर सिमट गई थी. तब भारतीय गेंदबाजों ने कटर का शानदार उपयोग किया था. भारत ने उस मैच को 31 ओवर में ही जीत लिया था. फाइनल में भी पिच के इसी तरह बर्ताव करने की संभावना है. यहां पर स्पिनरों का पलड़ा भारी रह सकता है. ऐसे में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को तीसरे स्पिनर के तौर पर भारत की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है.

Read more- ICC CWC 2023: विश्व कप में भारतीय गेंदबाजों ने की ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड की बराबरी, सिराज के 2 विकेट लेते ही भारतीय टीम के नाम दर्ज होगा ये अनोखा रिकॉर्ड

गौरतलब है कि अहमदाबाद में काली और लाल दोनों तरह की मिट्टी से पिच तैयार की गई है. भारत-पाकिस्तान मैच की पिच काली मिट्टी (Black Soil) वाली थी. इस तरह के विकेट आमतौर पर धीमी होती है. 17 नवंबर को भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने पिच का काफी गंभीरता से निरीक्षण किया था. दोनों काफी देर तक पिच के पास रहे. फिर उन्होंने क्यूरेटर्स से भी बात की. फाइनल मैच के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया के पास घातक गेंदबाजी लाइन-अप है. भारत के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज के रूप में तीन जबरदस्त तेज गेंदबाज हैं जबकि कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा जैसे बेहतरीन स्पिनर हैं. दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के पास मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और पैट कमिंस जैसे तेज गेंदबाज हैं. वहीं एडम जाम्पा और ग्लेन मैक्सवेल पर स्पिन का जिम्मा रहेगा.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus