Ind vs Aus World Cup Final: विश्वकप (ICC Cricket World Cup 2023) का फाइनल मैच अब से कुछ ही देर में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium, Ahmedabad) में भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS final) के बीच खेला जाएगा. भारतीय टीम अपना विजयी सिलसिला जारी रखते हुए ऑस्ट्रेलिया को हराकर तीसरी बार क्रिकेट का विश्व चैम्पियन (World Champion) बनने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. हालांकि, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ब्रैड हॉग (Brad Hogg) ने कहा है कि फाइनल में विराट कोहली (Virat Kohli) बड़ा स्कोर बनाएंगे लेकिन विश्वकप ऑस्ट्रेलिया जीतेगा. वहीं भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा (Anjum Chopra) का मानना है कि भारत ही विश्व कप चैम्पियन बनेगा.

बता दें कि, भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को होने जाने वाले विश्व कप फाइनल से पहले जियो सिनेमा पर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) के शो ‘आकाशवाणी’ पर चर्चा के दौरान हॉग ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी यूनिट भारतीय बल्लेबाज को खामोश कर सकती है. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी लाइन-अप के पास भारतीय बल्लेबाजी लाइन-अप को अस्थिर करने की क्षमता है. मुझे लगता है कि कोहली का प्रदर्शन अच्छा रहने वाला है. वह एक और बड़ा स्कोर बनाने जा रहे हैं. वह पूरी पारी के दौरान बल्लेबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजी क्रम को स्थिरता प्रदान करने का प्रयास करेंगे.

हॉग ने कहा कि, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) जैसे खिलाड़ी आगे आकर नई गेंद से जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) और मिचेल स्टार्क (Mitchell Strac) जैसे खिलाड़ियों के खिलाफ आक्रामक होने की कोशिश करेंगे, यह एक दिलचस्प मुकाबला होने वाला है. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण की तारीफ करते हुए कहा कि जब स्टार्क अच्छी ऊंचाई और अच्छी गति के साथ गेंदबाजी करते हैं और गेंद को दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए स्विंग कराते हैं, तो वह रोहित और गिल को जल्दी आउट कर सकते हैं. लेकिन अगर ये दोनों अच्छी बल्लेबाजी करते हैं और भारत को अच्छी शुरुआत दिलाते हैं, तो श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) स्पिनर एडम जाम्पा (Adam Zampa) के खिलाफ हमला बोल सकते हैं, यह एक और दिलचस्प मुकाबला बन जाएगा.

हॉग ने कहा कि, मुझे लगता है कि जैम्पा को राहत मिल सकती है और उन्हें अय्यर का बड़ा विकेट मिल सकता है. इसलिए मेरे लिए स्टार्क और हेजलवुड के रोहित और गिल पर जल्दी हावी होने और जाम्पा द्वारा अय्यर का विकेट लेने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया मैच जीतने जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया 50 ओवर के प्रारूप में एक और विश्व कप लेने जा रहा है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान अंजुम ने इससे अलग राय देते हुए कहा कि भारतीय टीम ही विश्व कप जीतेगी. अंजुम ने कहा कि मुझे लगता है कि भारत फाइनल जीतने जा रहा है. अगर हम दोनों टीमों की गेंदबाजी लाइन-अप की तुलना करें तो मुझे लगता है कि भारत बेहतर है. अगर मोहम्मद शमी को विकेट नहीं मिलता है, तो रवींद्र जडेजा को मिलेगा. अगर जसप्रीत बुमराह आपको आउट नहीं करते, तो कुलदीप यादव आपको आउट करेंगे. जब बल्लेबाजी की बात आती है, तो मार्श और डेविड वार्नर के लिए पावरप्ले में अच्छी शुरुआत दिलाना महत्वपूर्ण होगा. स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड भी अच्छा खेले हैं. ग्लेन मैक्सवेल मैच को एक अलग दिशा दे सकते हैं लेकिन सिर्फ अपने दिन पर. तो आमने-सामने की भिड़ंत में भारत मजबूत दिख रहा है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें