Weight Loss Tips : अगर आप बढ़ते वजन और बाहर निकलते पेट से परेशान हो गए हैं तो बैठे-बैठे कुछ ऐसे योगासन और एक्सरसाइज कर सकते हैं जो आपके बैली फैट बर्न करने में मदद करेगा. आम तौर पर अनेक लोगों की जीवनशैली ऐसी हो गई है कि जिम जाने या फिर घर से बाहर पार्क में वॉकिंग के लिए निकलने का समय नहीं मिल पाता है. इस कारण उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ती है. ऐसे में बैठे-बैठे काम करते रहने से पेट निकलना शुरू हो ही जाता है.

इन एक्सरसाइज से पेट तो अंदर होता ही है. साथ ही कमर, पीठ, हिप्स और पैरों की अच्छी स्ट्रेचिंग भी हो जाती है. इन एक्सरसाइज को करने पर आपको ज्यादा मेहनत भी करने की जरूरत नहीं है बस बैठे- बैठे ही आपको योगासन करने है जिससे आप अपना बेली फैट बर्न कर पाएंगे. तो आइए जानते हैं क्या है वो एक्सरसाइज.

तितली पोज

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले अपको अपने पैरों को लंबा करके बैठें. अब दोनों पैरों को मोड़ें और तलवों को आपस में चिपका लें और फिर अपने दोनों हाथों से पैरों के पंजे पकड़कर बैठें इसके बाद अब अपने घुटनों को ऊपर-नीचे उठाएं.

साइड बेंड्स

साइड बेंड्स करने के लिए सबसे पहले जमीन पर दोनों पैरों को खोलकर बैठें और फिर दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाकर आपस में जोड़ लें. अब कमर को मोड़कर शरीर को पहले बाईं तरफ मोड़ें और फिर दाईं तरफ मोड़ें. आपको दोनों साइड इस तरह से झुककर 50-50 बार साइड बेंड्स करने हैं.

कुर्सी पर साइड बेंड्स

कुर्सी पर सीधे बैठें और अपनी पीठ को कुर्सी के पीछे वाले हिस्से से सटा लें. अब अपने दोनों पैरों को एकसाथ जोड़ें. इसके बाद अपने सीधे हाथ को सिर के ऊपर लेकर जाएं और शरीर को बाईं तरफ मोड़ें. अब बाएं हाथ को सिर के ऊपर ले जाकर दाईं तरफ मोड़ लें. इस एक्सरसाइज को 20-20 बार करें.

वज्रासन

वज्रासन पेट के फैट को कम करने के लिए एक अच्छा आसन है. वज्रासन करने के लिए पहले मैट बिछाएं और फिर उस पर घुटने मोड़कर बैठ जाएं. हिप्स को पैरों की एड़ी पर रखें. हाथों को घुटनों पर सामने की तरफ रखकर बैठें. पीठ सीधी होनी चाहिए. इस पोज को करते समय कुछ देर गहरी सांस लेते हुए पोज होल्ड करना चाहिए.

पश्चिमोत्तासन

पश्चिमोत्तासन करने के लिए आपको सबसे पहले जमीन पर पैरों को सामने की तरफ करके बैठना है और फिर पीठ झुकाएं और हाथों से पैरों के पंजों को छुएं. इसके बाद अपने सिर को नीचे की तरफ झुकाकर रखें. कुछ देर इस आसन को होल्ड करने के बाद पहले वाली मुद्रा में वापस आ जाएं.