UFO Spotted in Manipur: जातीय दंगों से प्रभावित भारत के उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर की राजधानी इंफाल के आसमान में रविवार को UFO या UAV जैसी कोई अनजान चीज एयरपोर्ट के पास उड़ती हुई दिखाई दी. जिसके बाद एयरपोर्ट पर करीब 3 घंटे तक उड़ान सेवाएं बंद कर दी गई. एक अधिकारी ने बताया कि शाम चार बजे तक यूएफओ नग्न आंखों से हवाई क्षेत्र के पश्चिम की ओर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा था. बता दें कि यह पहला मामला नहीं है जब भारत में कोई UFO देखा गया हो इससे पहले भी देश के कई राज्यों में ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं.

जानकरी के मुताबिक इंफाल के बीर टिकेंद्रजीत अंतरराज्यीय (बीटीआई) एयरपोर्ट के पास कथित UFO देखे जाने के बाद मौके पर हड़कंप मच गया. सूचना मिलते ही एयर ट्रैफिक को तीन घंटे से ज्यादा समय तक निलंबित कर दिया गया और इस दौरान एयरपोर्ट से न तो कोई फ्लाइट उड़ी और न ही कोई फ्लाइट उतरी. एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि कि इंफाल नियंत्रित हवाई क्षेत्र के भीतर यूएफओ देखे जाने के बाद दिल्ली और गुवाहाटी से दो उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया और अगरतला, गुवाहाटी और कोलकाता जाने वाली तीन उड़ानों में देरी हुई.

गौरतलब है कि कथित तौर पर यूएफओ को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों और एक निजी एयरलाइन के पायलट ने दोपहर करीब 2.20 बजे उड़ान भरने से पहले देखा था. वस्तु की पहचान और मकसद पर तत्काल कोई स्पष्टीकरण नहीं है लेकिन सूत्रों ने कहा कि नागरिक उड्डयन महानिदेशक और भारतीय वायु सेना संयुक्त रूप से इस पर गौर कर रहे हैं. वहीं इस कथित यूएफओ के बारे में गहन जांच के बाद शाम को उड़ान संचालन हमेशा की तरह फिर से शुरू कर दिया गया हैं.

जानिए क्या होते हैं यूएफओ?

आमतौर पर आसमान में उड़ती उड़नतश्तरी के आकार वाली वस्तु को यूएफओ (UFO) कहा जाता है. इनका आकार किसी डिस्क या तश्तरी सरीखा होता है. कई चश्मदीद गवाहों के अनुसार, यूएफओ को जब भी देखा गया तब उनके साथ तेज प्रकाश भी देखा गया. इनमें बहुत गतिशीलता होती है.

भारत में इससे पहले भी कई बार देखा गया UFO

साल 1951:15 मार्च को सुबह 10.20 मिनट पर नई दिल्ली में 25 सदस्यों के फ्लाइंग क्लब को आकाश में सिगार के शक्ल की कोई चीज आसमान में उड़ती नजर आई. जो करीब सौ फीट लंबी थी. ये पहले पास में ही दिखी और फिर देखते ही देखते गायब हो गई.

साल 2008: 29 अक्टूबर को कोलकाता में लोगों ने रात 03.30 बजे से सुबह 06.30 बजे के बीच आसमान में तेजी से घूमती हुई चीज देखी. हैंडीकैम से इसे कैमरे में कैच किया गया. पहले इसका आकार गोलाकार दिखा, फिर से तिकोना हुआ और फिर सीधी लाइन में बदल गया. ये चीज एक चमकदार रोशनी छोड़ती चली गई. इसे कई लोगों ने देखा

साल 2008: बिजनौर में यूएफओ के देखे जाने का दावा किया गया.

साल 2013: चेन्नई में मोगाप्पियर के निवासियों ने 20 जून को रात 08.55 को आकाश में नारंगी रंग में चमकती चीज देखी. इसे 23 जून को स्थानीय अखबारों ने भी छापा.

साल 2013: लद्दाख में चीन से लगी सीमा पर वर्ष 2013 में चार अगस्त को सेना ने आसमान में उड़ती हुई गोल चीज देखी, जो पीली रोशनी के साथ थी. वो वहां पांच घंटे तक नजर आती रही.

साल 2014:अहमदबाद के पास आसमान में 26,300 फुट की ऊंचाई पर जेट एयरवेज की महिला पायलट महिमा चौधरी ने एक चमकदार यूएफओ देखने का दावा किया.

साल 2014: लखनऊ के एक शख्स ने जुलाई में अपने घर की बालकनी से सूरज के नजदीक एक चमकीला ऑब्जेक्ट देखा. जिसे उन्होंने सेलफोन में फोटो के तौर पर कैद भी किया. उनका दावा था कि ये ऑब्जेक्ट लगभग 40 मिनट तक चमकता रहा.

साल 2014: 11 जुलाई को गुवाहाटी, 12 जुलाई को शामली और 14 जुलाई को टुंडला में यूएफओ देखे जाने की खबर फैली.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus