बलौदाबाजार। कलेक्टर चंदन कुमार और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने आज बलौदाबाजार और पलारी विकासखंड के धान खरीदी केंद्रों में पहुंचकर औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होने बलौदाबाजार के ग्राम सकरी, पलारी के ग्राम पंचायत अमेरा और नगर पंचायत पलारी के धान खरीदी केन्द्रों में धान बेचने पहुंचे किसानों से मुलाकात कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान स्टॉक पंजी,बारदाना रजिस्टर,टोकन रजिस्टर की बारिकी से जांच की. इसके साथ ही ढेरी में लगाए हुए धान को पॉस मशीन के जरिये आर्द्रता को मापा गया. जांच के दौरान धान की गुणवत्ता सही पाई गई. इस दौरान कलेक्टर को कही कही किसानों से सूखत के नाम से किसानों से अधिक धान खरीदी और निर्धारित तय सीमा में नमी धान की शिकायतों को बड़ी गंभीरता से लिया है. उन्होने सभी अधिकारियों एवं प्रबंधको को दो टूक कहा कि किसी भी स्थिती में किसानों से सूखत के नाम से अधिक धान की तोलाई ना करे ना ही तय सीमा से अधिक नमी वाले धान की खरीदी की जाएं इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

कलेक्टर ने उचित व्यवस्था बनाने दिए निर्देश

इस दौरान कलेक्टर ने धान खरीदी केंद्र प्रभारी से कहा कि किसान कड़ी मेहनत कर धान उत्पादन करता है. किसान की मेहनत का वाजिब दाम मिले और उनके काम का सम्मान हो, इसका विशेष ध्यान रखें. उन्होंने कहा कि धान उपार्जन केंद्र में छाया और बैठक व्यवस्था अनिवार्य रूप से बनाए रखें. एक दिन में जितने किसानों से धान की खरीदी हो सके, उतने ही किसानों को धान खरीदी केंद्र में बुलाया जाए. ऐसा ना हो कि कोई किसान धान बेचने के लिए आए और उसे अनावश्यक रूप से अधिक समय तक रूकना पड़े.

कलेक्टर ने किसानों से की बात

कलेक्टर कुमार ने मौके पर किसानों, फड़ प्रभारी, मजदूरों अन्य ग्रामवासीयों से भी बातचीत की. बातचीत के दौरान ग्राम अमेरा निवासी प्रदीप कुमार ने कलेक्टर कुमार को बताया कि मुझे धान बेचने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं हुई. सकरी धान खरीदी में किसान ग्राम सकरी धनी राम साहू ने बताया कि आज मैंने 900 कट्टा धान सकरी खरीदी केन्द्र में बेचा हूं. इसी तरह पलारी धान खरीदी के प्रबंधक ने बताया कि लगभग 800 किसान समिति में पंजीयन है. जिसमें से अभी तक 60 किसानो ने अपने धान बेचे हैं. उक्त निरीक्षण के दौरान सहायक कलेक्टर नम्रता चौबे,खाद्य अधिकारी विमल कुमार दुबे,नोडल अधिकारी शर्मा, डीएमओ निधि शशांक दुबे और डीआरसीएस गौड़ सहित संबंधित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे.

जिले में अब तक इतनी हुई धान की खरीदी

खाद्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले में 6 हजार 328 किसानों से 21 हजार 282 में. टन धान की खरीदी की जा चुकी है. जिसके तहत 19 हजार 591 में.टन मोटा, 718 मे.टन पतला, 973 मे..टन सरना शामिल है. इसके एवज में लगभग 43 करोड़ रूपये का भुगतान आंनलाईन माध्यम से किया जा चुका है. अभी तक 4 हजार 192 में.टन डीओ जारी की जा चुकी है। लगभग मिलर द्वारा 1 हजार 97 में.टन का उठाव भी किया चुका है.

गौरतलब है कि जिले में 1 लाख 62 हजार 534 किसान पंजीकृत है. जिसके तहत इस वर्ष 7 लाख 48 हजार 924 में.टन खरीदी अनुमानित है. अभी तक कुल खरीदी का महज 2.84 प्रतिशत ही खरीदी हुई है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus