ठंड के मौसम में अक्सर लोगों की skin रूखी हो जाती है और फटी-फटी लगने लगती है। और इन्हीं समस्याओं में एक आम समस्या है एड़ियाें का फटना, जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. कई लोग फटी एड़ियों के लिए महंगी से महंगी क्रीम का प्रयोग करते हैं, लेकिन इसका परिणाम कुछ खास नहीं मिलता है, जिसके कारण वो परेशान रहते हैं. आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेके आये हैं, जिसके प्रयोग से आपकी फटी एड़ियां एकदम मुलायम हो जाएगी. तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के जिससे आपकी ये समस्या खत्म हो जाएं.

एड़ियां क्यों फटती है? 

फटी एड़ियों की समस्या कई कारणों से हो सकती हैं। जैसे कि पैरों में नमी की कमी, ज्यादा गर्म पानी से नहाना, सूखे पैरों की देखभाल न करना सहित कई और अन्य कारण भी हो सकते है।

इन चीजों का करें इस्तेमाल

एलोवेरा जेल

फटी एड़ियों के लिए एलोवेरा जेल सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है। इससे डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाना आसान हो जाता है। इसके लिए आपको एलोवेरा और चीनी को मिलाकर इसका स्क्रब बनाकर प्रयोग करना होगा  सकते हैं।

नीम

नीम और हल्दी का कॉम्बिनेशन  फटी एड़ियों के लिए बहुत लाभदायक होता है। हल्दी और नीम के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इससे आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो सकती है। इसके लिए नीम की पत्तियों और हल्दी पाउडर का एक पेस्ट बना के लगा लें।

नारियल तेल

नारियल का तेल स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे रात को सोने से पहले लगा के सोने से आपकी  एड़ियां सॉफ्ट हो जाएंगी और थकान भी कम होगी

केले

फटी एड़ियों के लिए आप मसले हुए पके केले  का भी प्रयोग कर सकते हैं। क्योंकि इससे आपकी फ़टी हुई एड़ियों मुलायम हो जाएगी । लेकिन इसको केवल 15 मिनट तक ही लगा के रखना है उसके बाद अपने पैरो को इस धो लेना है।

सेंधा नमक

सेंधा नमक आपकी फटी एड़ियों के लिए बहुत ही फायदेमंद चीज हैं। इसके प्रयोग के लिए आपको गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर अपने पैरो को पानी में कुछ देर डुबोकर रखना होगा । इससे आपकी एड़ियों को बहुत लाभ मिलेगा