यत्नेस सेन, देपालपुर। मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के देपालपुर में धूमधाम से गोपाष्टमी पूर्व मनाया गया। देश के पांचवे धाम के नाम से प्रसिद्ध 24 अवतार मंदिर स्थित गौशाला में गौ भक्ति का अलग ही नजारा देखने को मिला। जहां गायों के लिए काजू, दहलन, बादाम और मेवे के साथ ही तरह-तरह के फल और सब्जियाें का 56 भोग लगाया। साथ ही 24 अवतार नारायणी मंडल की महिलाओं ने गौ पूजन कर महाआरती की। इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद रही।

24 अवतार मंदिर के अधिष्ठाता गुरुदेव जयकरण दास महाराज शुरू से ही गौ सेवा करते थे। वे गौशाला भी चलाते थे। मंदिर की विशेषता है कि आज भी यहां की गौशाला से गायों का दूध नहीं निकाला जाता। बल्कि इस गौशाला की गायों का दूध उनके बछड़ों को ही पिलाया जाता है। गोपाष्टमी के मौके पर 24 अवतार नारायणी महिला मंडल की महिलाओं ने नर्मदा मंदिर के सामने छप्पन भोग लगाया। मंदिर गौशाला समिति के सदस्यों ने गोपाष्टमी पर अनूठा आयोजन किया। जिसे देखने के लिए श्रद्धालु गौशाला पहुंचे। रंग बिरंगी मिठाइयां, काजू, मेवा और फल गायों को परोसे गए। इस दौरान मंदिर गौशाला समिति के अध्यक्ष सचिव एवं मंदिर ट्रस्ट सचिव भी मौजूद रहे।

धूमधाम से निकली बाबा महाकाल की सवारी: चांदी की पालकी में सवार होकर नगर भ्रमण पर निकले, राजाधिराज ने जाना प्रजा का हाल

विश्व प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में अन्नकूट कार्यक्रम का हुआ आयोजन, कलेक्टर समेत बड़े अधिकारियों ने किया प्रसाद वितरण

सनातन धर्म में भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि का बड़ा ही धार्मिक महत्व है। इस दिन मथुरा, वृंदावन, ब्रज, गोकुल, द्वारकाधीश सहित अन्य क्षेत्रों में गोपाष्टमी का महापर्व मनाया जाता है। गायों और उनके बछड़ों का श्रृंगार करके पूजा की जाती है। इस दिन को अन्नकूट महोत्सव के रूप में भी भक्त मनाते हैं। मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु और उनके आठवें अवतार श्रीकृष्ण की पूजा करने से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आती है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus