FIFA World Cup 2026 Qualifiers: 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफायर में मंगलवार 21 नवंबर को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में ग्रुप ए के दूसरे मैच में भारतीय फुटबॉल टीम (Indian Football Team) के सामने वर्ल्ड रैंकिंग में 61वें स्थान पर मौजूद कतर को हराने की चुनौती होगी. हालांकि क्वालीफायर के पहले मैच में कुवैत को 1-0 से हराने के बाद भारतीय टीम का हौसला बढ़ा हुआ है.

बता दें कि भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में भारत घरेलू मैदान पर कतर को कड़ी टक्कर देने की उम्मीद करेगा लेकिन मेहमान टीम प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी. विश्व रैंकिंग में 61 वें स्थान पर काबिज कतर ने दोहा में 16 नवंबर को अपने शुरुआती मुकाबले में अफगानिस्तान को 8-1 के बड़े अंतर से रौंदा है। टीम की कोशिश भारत के खिलाफ इस लय को जारी रखने की होगी.

Read more- IND vs AUS World Cup 2023: जीत के मद में चूर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी की शर्मनाक करतूत, विश्वकप ट्रॉफी पर पैर रखकर की ये हरकत…

4 साल पहले भारत-कतर के बीच ड्रा रहा था मैच

भारतीय टीम ने चार साल पहले एशियाई चैंपियन कतर को गोलरहित ड्रा पर रोका था और इस मुकाबले में यह टीम के लिए प्रेरणा का काम करेगा. भारत ने 2022 विश्व कप के दूसरे दौर के क्वालीफायर में 10 सितंबर, 2019 को दोहा कतर को गोलरहित ड्रा पर रोककर फुटबॉल जगत को आश्चर्यचकित कर दिया था. कतर उस समय जबरदस्त फॉर्म में था और उसने 2019 की शुरुआत में एशिया कप का खिताब जीता था.

ग्रुप में शीर्ष दो टीमें करेंगी अगले राउंड के लिए क्वालीफाई

भारत और कतर के अलावा ग्रुप ए में कुवैत और अफगानिस्तान की टीमें हैं. ग्रुप में शीर्ष दो स्थान पर रहने वाली टीमें फीफा विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर के साथ 2027 एएफसी एशियाई कप के लिए अपनी जगह पक्की करेगी. भारतीय टीम फीफा विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में एक बार भी नहीं पहुंची है और कुवैत पर टीम की 1-0 से जीत के बाद यह उम्मीदें जाग गयी है.

गौरतलब है कि उस मुकाबले में करिश्माई भारतीय कप्तान सुनील छेत्री अस्वस्थ होने के कारण मैदान पर नहीं उतरे थे लेकिन मंगलवार को कलिंगा स्टेडियम में वह अपना कौशल दिखाने के लिए उत्सुक होंगे. छेत्री की मौजूदगी के बाद भी इस बात की संभावना कम है कि भारतीय टीम कतर से ज्यादा आक्रमण करेगी.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus