Rajasthan Election News: जयपुर. राजस्थान में विधानसभा आम चुनाव-2023 में सी-विजिल एप पर आचार संहिता उल्लंघन की अब तक 15 हजार से अधिक शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में आचार संहिता उल्लंघन की जो भी शिकायतें सी- विजिल एप पर मिल रही हैं, उन पर यथासभंव सौ मिनट की तय समयसीमा में ही कार्रवाई कर उनका निस्ताण किया जा रहा है.

सी विजिल के माध्यम से रविवार तक कुल 15 हजार 222 शिकायतें प्राप्त हुई हैं. इनमें से सही पाई गई 5757 शिकायतों में अधिकांश का निराकरण कर दिया गया है. शेष रही आठ शिकायतों पर जांच और निर्णय की कार्रवाई की जा रही है.

जयपुर जिले में सबसे ज्यादा 2310 शिकायतें प्राप्त हुयी है. इनमें सही पायी गयी 908 शिकायतों में अधिकांश का निराकरण कर दिया है. शेष रही दो शिकायतों पर जांच और निर्णय की कार्रवाई की जा रही है. इसी तरह टोंक में 1334 में शिकायतों में से 817 शिकायतें सही पायी गयी और सभी का निस्तारण कर दिय गया.

कोट में 1303 में से 751 शिकायतें सही पायी गयी. अलपर में 1214 में से 161 शिकायतें सही पायी गयी एवं सभी का निस्तारण कर दिया गया. उन्होंने बताया कि आदर्श आचार सहिता की पालना सुनिश्चित कराने के लिए निर्वाचन विभाग के स्तर पर हर मुमकिन प्रयास किए जा रहे हैं. सी विजिल एप के माध्यम से निगरानी कार्य में नागरिकों की सहभागिता भी बढ़ी है. उन्होंने बताया कि आम नागरिक मौके से शिकायतों के फोटो एवं वीडियो आदि साक्ष्य भेजकर सी-विजिल एप्लीकेशन के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें