रायपुर. क्या आपने कभी काले रंग का सेब देखा है? जी हां काले रंग का सेब. सेब की कई वैरायटी होती हैं, जिनका स्वाद और गुण भी अलग होता है. आम दिनों में भी सेब की कीमतें भी काफी अच्छी रहती हैं. आज हम आपको जिस सेब के बारे में बताने जा रहे हैं उसे ‘ब्लैक डायमंड एप्पल’ के नाम से जाना जाता है. हैरानी वाली बात यह भी है कि इसके सिर्फ 1 पीस की कीमत 500 रुपये है.

कहां उगाया जाता है यह दुर्लभ सेब?

जानकारी के मुताबिक, ब्लैक डायमंड सेब काफी दुर्लभ होता है, इसलिए इसे दुनिया के हर हिस्से में आसानी से नहीं उगाया जा सकता.इसके लिए खास तरह के मौसम की जरूरत होती है, इसलिए यह सिर्फ तिब्बत के पहाड़ों पर ही उगाया जाता है.यह गहरे बैंगनी या काले रंग का होता है, जो इसे दूसरे सेबों से अलग बनाता है. अपने अनोखे रंग के कारण ही यह सेब लोगों को आकर्षित करता है.

सेब की कीमत क्यों है इतनी ज्यादा?

इस सेब की कीमत 500 रुपये प्रति पीस है, जो बहुत ज्यादा है.दरअसल, सेब की सीमित उपलब्धता और विशेष वितरण के कारण इसकी कीमत इतनी ज्यादा हो जाती है.यह सेब आप केवल चीन में महंगे खुदरा विक्रेताओं से ही खरीद सकते हैं.इतना ही नहीं, इसे खरीदने की एक सीमा भी है, इसलिए इस सेब को अधिक मात्रा में खरीदना बिल्कुल भी आसान नहीं है.

8 साल में फलदार होता है इस सेब का पेड़ काले सेब को उगाना एक लंबी और धीमी प्रक्रिया है.आमतौर पर साधारण सेब के पेड़ को फलदार होने में 2-3 साल लग जाते हैं, लेकिन काले सेब के पेड़ को फलदार होने में 8 साल का समय लगता है.इसकी कटाई का समय केवल 2 महीने का होता है, लेकिन आधे से ज्यादा सेब गुणवत्ता मानकों पर खरे नहीं उतर पाते. इनमें से केवल 30 प्रतिशत सेब ही निरीक्षण में पास होकर बाजारों में पहुंच पाते हैं.