शब्बीर अहमद, भोपाल। राजस्थान में आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनाव प्रचार के अंतिम दिन धुआंधार प्रचार करेंगे। वे तीन विधानसभा बागीदौरा, रामगंजमण्डी, पीपल्दा में जनसभा को संबोधित करेंगे। एमपी से सटे राजस्थान के इलाकों पर शिवराज सिंह का ज्यादा फोकस है। राजस्थान में 25 नवंबर को वोटिंग होना है। कल भी CM ने तीन जन सभाएं की थी।

भोपाल मतगणना

भोपाल में 1200 कर्मचारी मतों की गणना करेंगे। इन कर्मचारियों को दो चरणों में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। पहले दक्षिण-पश्चिम विधानसभा क्षेत्र का परिणाम आएगा। मतगणना की शुरुआत दिव्यांग और बुजुर्ग व डाक मतपत्रों की गिनती से होगी। इनके लिए एक विधानसभा क्षेत्र में तीन से चार टेबल लगाई जाएंगी। इनकी गिनती के बाद सातों विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम के मतों की गिनती की जाएगी। जिले की सात विधानसभा क्षेत्र में मतों की गणना के लिए 14-14 टेबलें लगाई जाएंगी। एक बार में 14 मतदान केंद्रों की ईवीएम के मतों का पता चलेगा। सात विधानसभा क्षेत्र के 2049 मतदान केंद्रों के मतों की गणना होगी।

बड़ी खबर: AIIMS में डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ के बीच विवाद; प्रबंधन और चिकित्सकों के खिलाफ खोला मोर्चा, मरीजों की बढ़ी मुश्किलें

राजधानी में ट्रैफिक पुलिस का चेकिंग अभियान

भोपाल में ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वालों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई है। शहरभर में 17 पॉइंट लगाए गए। देर रात तक 450 से अधिक लोगों के खिलाफ कार्रवाई हुई। 315 लोगों को बगैर हेलमेट पहनने पर पुलिस ने चालान काटा, 115 लोग बगैर सीट बेल्ट लगाए गाड़ी चला रहे थे। 23 वाहन चालकों के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चालान किए गए। हाईकोर्ट के निर्देश के बाद पूरे मध्य प्रदेश में चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान 50 दिन तक चलेगा। हर 15 दिन में रिपोर्ट देनी होगी।

Bhopal में बढ़ा वायु प्रदूषण

राजधानी भोपाल में वायु प्रदूषण रोकने पुराने वाहनों के पीयूसी सर्टिफिकेट की जांच होगी। प्रदूषण रोकने भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह ने पुराने वाहनों के पीयूसी सर्टिफिकेट की जांच करने के दिए निर्देश दिए है। पुलिस विभाग के अधिकारियों को दोपहिया और चार पहिया समेत अन्य वाहनों के पीयूसी सर्टिफिकेट जांचने के लिए निर्देशित किया है। ठंड का सीजन शुरू होने के साथ शहर में निरंतर वायु गुणवत्ता सूचकांक बढ़ रहा है। फुल टैंक पर पीयूसी सर्टिफिकेट नि:शुल्क होगा।

मतगणना को लेकर कांग्रेस की तैयारियां तेज: सभी प्रत्याशियों को दो चरणों  में दी जाएगी ट्रेनिंग, इस मामले को लेकर EC को लिखा पत्र

चार दिवसीय इज्तिमा

भोपाल में चार दिवसीय इज्तिमा का आयोजन आठ दिसंबर से होगा। जिसमें पाकिस्तान को छोड़कर 15 देशों की जमातें शामिल होंगी। इसके लिए ईंटखेड़ी में करीब 250 एकड़ में लोगों को ठहराने और पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। जमीन के समतलीकरण और टेंट लगाने का काम शुरू हो गया है। इज्तिमा में 10 लाख से अधिक लोगों के जुटने की उम्मीद है। इस कार्यक्रम में प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल नहीं होगा। 73 वर्षों में दूसरी बार ऐसा होगा, जब इज्तिमा में पूर्णत: शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा।

mp-morning-news

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus