कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को मतदान हो चुके हैं और 3 दिसंबर को मतगणना होगी। चुनाव आयोग ने मतगणना की तैयारियां तेज कर दी है। इसी कड़ी में आज ग्वालियर शहर में मतगणना अधिकारियों को पहला प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में अधिकारियों के साथ ही माइक्रो ऑब्जर्वरों को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

दरअसल, जिले के 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में डाले गए मतों की गिनती का काम संपन्न कराने के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों का पहला प्रशिक्षण आज रखा गया है। यह प्रशिक्षण आईआईटीटीएम (भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान) में दिया जा रहा है। मतगणना अधिकारियों का दूसरा और फाइनल प्रशिक्षण दिसंबर को मतगणना स्थल यानि एमएलबी कॉलेज में आयोजित होगा।

स्ट्रांग रूम का डिस्प्ले बंदः 50 मिनट तक CCTV कैमरे रहे बंद, सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे

राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर एसबी ओझा द्वारा ये प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जहां मतगणना अधिकारियों के पहले चरण के प्रशिक्षण में गणना पर्यवेक्षक व गणना सहायकों को इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन से मतगणना करने की बारीकियां सिखाई जा रही हैं। साथ ही माइक्रो आब्जर्वर भी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे। हर विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम के मतों की गिनती के लिए 14–14 गणना टेबल लगाई जाएगी। प्रत्येक टेबल पर एक गणना पर्यवेक्षक, एक गणना सहायक व एक माइक्रो आब्जर्वर तैनात होंगे।

MP में मतगणना की तैयारीः मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन पहुंचे स्ट्रांग रूम, लिया जायजा

इस प्रकार ईवीएम के मतों की गिनती के लिए एक टेबल पर तीन अधिकारी तैनात रहेंगे। डाक मत पत्रों की गिनती के लिए लगाई जाने वाली हर टेबल पर एक गणना पर्यवेक्षक, दो गणना सहायक व एक माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए जाएंगे। इस प्रकार डाक मत पत्र की टेबल पर चार अधिकारी नियुक्त होंगे। मतगणना के लिए विधानसभा क्षेत्रवार दो-दो मतगणना कक्ष बनाए गए हैं। हर कक्ष में 7-7 टेबल लगाई जाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 14 टेबलों पर ईवीएम के मतों की गणना का काम पूरा होगा।

‘सिटी बजाए नखरे दिखाए…’ AAP प्रत्याशी ने लगाए ठुमके, SIMMBA मूवी के गाने पर किया जबरदस्त डांस, VIDEO वायरल

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus