Ind vs Aus T-20: विश्वकप (ICC Cricket World Cup 2023) के फाइनल में भारतीय टीम (Indian cricket team) की हार के बाद से सवाल उठाए जा रहे हैं कि विश्व चैम्पियन बनने के लिए टीम में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) और महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) जैसे खिलाड़ियों को शामिल किया जाना चाहिए. रविवार को खेले गए विश्वकप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर (Australia beat India by 6 wicket) छठी बार चैम्पियन बनने का गौरव प्राप्त किया.

दरअसल, भारतीय टीम ने पिछले कुछ वर्षों में बड़े मैचों में युवराज और धोनी को काफी मिस किया है, क्योंकि इन दोनों खिलाड़ियों ने पिछले करीब 15 वर्षों से टीम के मिडिल और लोअर ऑर्डर की जिम्मेदारी संभाल रखी थी. युवराज नंबर-4 पर आकर टीम को स्थिरता प्रदान करते थे, तो वहीं धोनी नंबर-6 पर आकर फिनिशर की भूमिका निभाते थे. इनके रिटायर होने के बाद भारतीय टीम को आजतक इन दोनों खिलाड़ियों का सही विकल्प नहीं मिल पाया है.

बता दें कि, अब भारतीय टीम ने युवी और धोनी का विकल्प तलाश लिया है. उनकी जगह लेने को अब तिलक वर्मा (Tilak Varma) और रिंकू सिंह (Rinku Singh) नाम के युवा खिलाड़ी तैयार हैं. तिलक की भूमिका युवराज जैसी और रिंकू का रोल धोनी जैसा हो सकता है. युवी की तरह तिलक भी बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और नंबर-4 पर बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं. इसके अलावा वह पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाजी करके भी टीम के लिए योगदान दे सकते हैं. वहीं, धोनी का विकल्प रिंकू हो सकते हैं, जिन्होंने आईपीएल के पिछले सीजन (IPL 2023) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए शानदार पारियां खेलने के अलावा गुजरात टाइटन्स (GT) के खिलाफ एक मैच में के आखिरी पांच गेंदों पर लगातार पांच छक्के जड़कर सुर्खियां बटोरी थी. अब रिंकू भारतीय टीम के लिए भी वही जिम्मेदारी निभाना शुरू कर चुके हैं.

रिंकू को भारतीय टीम में नंबर-6 और 7 पर बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है. वह निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. रिंकू की बड़े शॉट्स खेलने की काबिलियत और विपरित परिस्थितियों में हार न मानने का जज्बा भविष्य में उन्हें भारतीय टीम के लिए धोनी जैसा फिनिशर बना सकता है. तिलक और रिंकू को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 नवंबर से शुरू हो रही टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा बनाया गया है. भारतीय टीम सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की कप्तानी में विशाखापट्टनम में होने वाले मैच से ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS T20I series) के खिलाफ इस सीरीज की शुरुआत करेगी. इस सीरीज से भारतीय टीम अगले वर्ष होने वाले टी20 विश्व कप के लिए तिलक और रिंकू को तैयार करने की कोशिश में होगी. इस सीरीज में दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सबकी नजरें होगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें