उज्जैन। बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन अपने अनूठे आयोजनों के लिए जाना जाता हैं। तो धार्मिक, समाजित और कभी राजनीतिक मुद्दों को लेकर चर्चा में बना रहता है। अनूठे और पारंपरिक तौर से हर साल यहां देवउठनी एकादशी से लेकर कार्तिक पूर्णिमा तक गधों की खरीदी और बिक्री ने लिए मेला लगाया जाता हैं। वहीं बिकने आए गधों के नाम फिल्मी सितारों के ऊपर रखे जाते है। जिनकी कीमत उसके दातों से तय की जाती है।

दरअसल, हर साल प्रसिद्ध और पारंपरिक गधों का मेला देवउठनी एकादशी से पूर्णिमा तक लगाया जाता है। यह क्षिप्रा नदी के किनारे कार्तिक मेला प्रांगण के पास लगता है। यहां बिकने आए गधों की कीमत इनके दातों को देखकर तय की जाती है। जो 20 से 45 हजार रुपए तक आंकी जाती है।

Big Breaking: एम्स भोपाल में हड़ताल खत्म, 16 घंटे तक चली नर्सिंग स्टाफ की स्ट्राइक, प्रबंधन ने कराया सुलह

शाहरुख, सलमान, कटरीना भी होते हैं शामिल
गधों के मेले में इन पशुओं का नाम फिल्मी सितारों के नाम पर रखा जाता है। हर साल जिस भी सेलिब्रिटी का नाम फेमस होता है वही नाम इन पशुओं का भी रखा जाता है। जैसे बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान, शाहरुख खान, करीना कपूर, कैटरिना कैफ आदि। इस दौरान इन्हे फेमस नाम से ही जाना जाता है। इसके साथ ही गधों और खच्चरों की खरीदी इनकी कद-काठी और उम्र देखकर भी की जाती है। वहीं इनकी कीमत उसके दांत देखकर लगाई जाती है।

15 सालों से लग रहा है मेला
जानकारी के लिए बता दें कि, पिछले 15 सालों से यहा पर गधे और खच्चर का व्यापार किया जा रहा है। रहवासियों ने बताया कि यहां पर सैकडों की संख्या में जानवर देखने को मिलते हैं। इनको खरीदने अन्य राज्यों से व्यापारी आते हैं। इनकी कीमत इनके दात देख कर तय की जाती है। जिसके चार दात होते है उनकी कीमत लगभग 15 हजार से शुरू होती है और दो दाट वालों की कीमत कम दाम यानी 8 हजार से शुरू होती है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus