शिखिल ब्यौहर, भोपाल. मध्य प्रदेश समेत पूरे देश में पहले प्याज ने आम आदमी को रुलाया तो अब प्रदेश में खाद किसानों को रुला रही है. रवि फसल की बुवाई का सीजन शुरू होते ही प्रदेश में खाद की दिक्कत शुरू हो गई है. दतिया, छतरपुर, नर्मदापुरम, बुंदेलखंड समेत प्रदेश के कई हिस्सों में किसानों को खाद नहीं मिल पा रही है. आलम यह है कि सहकारी खाद वितरण और समिति केंद्रों पर किसान लंबी लंबी कतारों में घंटों इंतज़ार करते देखे जा रहे हैं.

प्रदेश में ऐसी कई तस्वीरें सामने आ रही हैं जहां कहीं यूरिया खत्म तो कहीं रैक नहीं. एक के बाद जिलों से खाद कालाबाजारी का आरोप के चलते हंगामे की तस्वीर भी किसानों के दर्द को बयां कर रही हैं. ऐसे में मध्यप्रदेश में खाद को लेकर सियासी पारा भी चढ़ने लगा है. कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाया कि किसानों की समस्या को लेकर इस बार भी सरकार विफल रही है. पूरे प्रदेश में खाद की कालाबाजारी की जा रही है.

खाद की किल्लत से किसान परेशान, टोकन लेकर घंटों लाइनों में खड़े होने को मजबूर

कांग्रेस मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष अवनीश बुंदेला ने बीजेपी नेताओं पर ही खाद कालाबाजारी का आरोप लगाया है. साथ ही सहकारिता विभाग पर भी कई सवाल खड़े किए. जबकि बीजेपी का दावा है कि प्रदेश में खाद की कमी नहीं है. प्रबंधन में कुछ कमियों के कारण समस्या की बात बीजेपी ने कही. साथ ही जल्द ही खाद को लेकर प्रदेश में सामान्य स्थिति होने का दावा भी किया.

सड़क सुरक्षा को लेकर HC सख्त, यातायात नियमों का पालन न करने वालों का कटेगा चालान

बता दें कि एमपी में 81 लाख 71 हजार हेक्टेयर में रवि की फसल होती है. पिछले साल की तुलना में इस बार गेहूं की फसल का रकबा 5.33 फीसदी बढ़ने का अनुमान भी है. पूरे सीजन में 27-28 लाख टन खाद की आवश्यकता होती है. जिसमें यूरिया और डीएपी की मांग सबसे ज्यादा होती है.

नई सरकार को लेकर प्रशासनिक तैयारियां तेज: माननीयों के सरकारी आवासों को लेकर किया जा रहा सर्वे का काम, रेनोवेशन की रिपोर्ट हो रही तैयार

गौरतलब है कि हाल ही में छतरपुर में प्रशासन ने एक व्यापारी के गोदाम और एक अन्य दुकान से उत्तर प्रदेश की सील लगा हुआ सैकड़ों बोरी खाद जब्त किया था. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को भोपाल में खाद वितरण की समीक्षा करते हुए किसानों को किसी तरह की दिक्कत न आने देने के निर्देश भी दिए थे.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus