नई दिल्ली . दिवाली के बाद से राजधानी के लोगों को एक दिन भी राहत की सांस नहीं मिली है. हवा दिवाली के बाद से ही बेहद खराब श्रेणी में चली गई थी. मौसम के कारकों के चलते अगले तीन-चार दिन भी राहत की उम्मीद नहीं है.

नवंबर के पहले नौ दिन दिल्ली की हवा प्रदूषण से दमघोंटू स्थिति में रही, लेकिन मौसम में बदलाव हुआ और दस तारीख को हल्की बारिश हुई. इससे प्रदूषण के स्तर में गिरावट आई. दिवाली का दिन पिछले कई साल में सबसे ज्यादा साफ-सुथरा रहा. इस दिन वायु गुणवत्ता सूचकांक 218 के अंक पर रहा था. इसके बाद आतिशबाजी के कारण प्रदूषण का स्तर बिगड़ गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, गुरुवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 390 रहा. इस स्तर की हवा बेहद खराब श्रेणी में रखी जाती है.

हवा की गति कम रहेगी पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा तैयार वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, अगले तीन-चार दिन हवा की गति आमतौर पर दस किलोमीटर प्रति घंटे से कम रहेगी. इसलिए वायु गुणवत्ता की स्थिति भी ऐसी ही बनी रहेगी, बल्कि 25 नवंबर को यह गंभीर श्रेणी में भी जा सकती है.

आंखों में दिक्कत बढ़ी

प्रदूषण के चलते अस्पताल की ओपीडी में आंख संबंधी परेशानियों के 40 फीसदी तक मरीज बढ़ गए हैं. सर गंगा राम अस्पताल में कॉर्निया के डॉ. इकेदा लाल ने कहा कि े आंखों में लालिमा, खुजली, की शिकायत के साथ वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है.