Bank Holiday December 2023: इस साल दिसंबर में हड़ताल और छुट्टियों के कारण बैंक 18 दिन बंद रहने वाले हैं। चालू कैलेंडर वर्ष के आखिरी महीने दिसंबर में बैंक कुल 18 दिन बंद रहेंगे। दिसंबर में देश के अलग-अलग बैंक अलग-अलग तारीखों पर हड़ताल पर जा रहे हैं, जिसके चलते कई इलाकों में अलग-अलग दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। दिसंबर को आमतौर पर त्योहार का महीना नहीं माना जाता है लेकिन फिर भी बैंक 31 दिनों में से 18 दिन बंद रह सकते हैं।

बैंक छुट्टियों की सूची में राजपत्रित छुट्टियां, साप्ताहिक अवकाश और दूसरे और चौथे शनिवार भी शामिल हैं। इसके साथ ही बैंक कर्मचारी दिसंबर में 6 दिन की देशव्यापी हड़ताल पर जा रहे हैं. यह हड़ताल अलग-अलग दिन अलग-अलग बैंकों में हो रही है.

ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉइज एसोसिएशन ने दिसंबर में 6 दिन की देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। 4 दिसंबर 2023 को पंजाब नेशनल बैंक, 5 दिसंबर को बैंक ऑफ बड़ौदा और बैंक ऑफ इंडिया, 6 दिसंबर को केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, 7 दिसंबर को इंडियन बैंक और यूको बैंक, 8 को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ बैंक ऑफ इंडिया दिसंबर। 11 दिसंबर को महाराष्ट्र समेत सभी प्राइवेट बैंक बंद रहने वाले हैं.

पंजाब एंड सिंध बैंक समेत एसबीआई के कर्मचारी 4 दिसंबर को हड़ताल पर रहने वाले हैं. 1 दिसंबर 2023 को राज्य स्थापना दिवस के कारण अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में बैंक अवकाश रहेगा।

3 दिसंबर को रविवार है जबकि 4 दिसंबर को सेंट फ्रांसिस जेवियर फेस्टिवल के कारण गोवा में बैंक बंद रहेंगे। 9 दिसंबर को महीने का दूसरा शनिवार है जिसके कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी. 10 दिसंबर को रविवार होने के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी.

मेघालय में 12 दिसंबर को स्थानीय अवकाश के कारण बैंक बंद रहेंगे, जबकि 13 दिसंबर को सिक्किम में बैंक अवकाश रहेगा. 14 दिसंबर को भी सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे. 17 दिसंबर को रविवार है जबकि 18 दिसंबर को मेघालय में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

19 दिसंबर को मुक्ति दिवस के मौके पर गोवा में बैंकों की छुट्टी रहेगी. 23 और 24 दिसंबर को शनिवार-रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 25 दिसंबर को क्रिसमस के चलते देशभर के बैंकों में छुट्टी रहेगी.

क्रिसमस उत्सव के कारण 26 दिसंबर को मिजोरम, नागालैंड और मेघालय में बैंक बंद रहेंगे। 27 दिसंबर को क्रिसमस के चलते नागालैंड में बैंकों की छुट्टी है. 30 दिसंबर को योगी नागवा के कारण मेघालय में बैंक बंद रहेंगे जबकि 31 दिसंबर को रविवार होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी।