Rajasthan Elections 2023 : राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान होने वाला है. चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने इन दिनों जमकर प्रचार किया. अब प्रत्याशी डोर टू डोर प्रचार कर रहे हैं. वहीं प्रदेश के खान मंत्री प्रमोद जैन भाया को विधानसभा चुनाव में बारां जिले की अंता सीट से कांग्रेस ने मैदान में उतारा है. यहां उनके सामने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी कंवरलाल मीणा हैं. Read More –Rajasthan News : चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को जारी किया नोटिस, CM गहलोत बोले- माकूल जवाब दिया जाएगा…

बारां जिले की अंता विधानसभा के प्रमोद जैन भाया का इस क्षेत्र में बड़ा नाम है. साल 2000 में प्रमोद जैन भाया उप जिला प्रमुख बने थे. इसके बाद उन्होंने 2003 में कांग्रेस के टिकट की दावेदारी की थी, लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला. इसके बाद वे समर्थकों के विश्वास पर निर्दलीय चुनाव लड़े और जीत गए, जबकि भाजपा प्रत्याशी प्रेम नारायण गहलोत दूसरे स्थान पर और कांग्रेस प्रत्याशी शिवनारायण नागर तीसरे स्थान पर रहे थे. परिसीमन के बाद इस सीट में बदलाव हो गया. इसके बाद कांग्रेस ने साल 2008 में भाया को अंता सीट से टिकट दिया. इस दौरान उन्होंने भाजपा के दिग्गज और दिवंगत नेता रघुवीर सिंह कौशल को हराया. इसके बाद राजस्थान सरकार में उन्हें सार्वजनिक निर्माण विभाग का मंत्री बनाया गया था.

भाया ने अंता सीट से अब तक चार चुनाव लड़े हैं. इनमें से तीन में उन्हें सफलता मिली है. जबकि एक चुनाव 2013 में बीजेपी के प्रभुलाल सैनी से महज 3400 वोट से हार गए थे. तीसरी बार भाया पर पार्टी ने साल 2018 में विश्वास जताया और टिकट दिया. इसके बाद भाया पार्टी की उम्मीदों पर खरा उतरे और जीत दर्ज की और दूसरी बार मंत्री बने.