‘ठुकरा के मेरा प्यार इंतकाम देखेगी’ ये गाना आपने कभी न कभी सुना होगा. ये गाना साल ‘शादी में जरूर आना’ फिल्म का है, ये मूवी 2017 में रिलीज हुई थी. इस मूवी में राजकुमार राव हीरो थे, जिनकी शादी टूट गई थी. उसके बाद कड़ी मेहनत कर सिविल सर्विसेस की परीक्षा पास कर ली थी. एक ऐसी ही रियल स्टोरी एक आईएएस ऑफिसर की है, जो बिल्कुल फिल्मी है.

दरअसल, हम जिस आईएएस अफसर की बात कर रहे हैं, वो बिहार के रहने वाले हैं. जिनका नाम आदित्य पांडेय है. इनकी स्टोरी भी बिल्कुल राजकुमार राव की फिल्म की तरह ही है. आदित्य पांडेय का भी ब्रेकअप हो गया था, इस परिस्थिति में कई लोग टूट जाते हैं, लेकिन आदित्य पांडेय के साथ ऐसा बिल्कुल भी नहीं हुआ. उन्होंने खुद को संभाला और यूपीएससी की तैयारी में जुट गए. हालांकि, उन्हें असफलता का भी स्वाद चखना पड़ा. लेकिन सिर पर सवार जूनून ने आखिरकार सफलता दिला ही दी.

10वीं में बनाई थी गर्लफ्रेंड
आदित्य पांडेय ने 12वीं तक की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग, पटना से की है. 8वीं और 9वीं में टॉप करने वाले आदित्य की 10वीं में गर्लफ्रेंड बन गई थी. उससे ब्रेकअप होने के बाद आदित्य ने परेशानियों का सामना भी किया. ब्रेकअप करने वाली लड़की से उन्होंने यह भी कहा कि एक दिन वह उसको आईएएस अफसर बनकर दिखाएंगे और ऐसा करके भी दिखाया.

इतने अटेंप्ट में लिखी सफलता की कहानी

आदित्य ने UPSC परीक्षा के 3 अटेंप्ट दिए थे. उनका ऑप्शनल विषय दर्शनशास्त्र था (UPSC Optional Subject). यूपीएससी रिजल्ट 2021 में वह सिर्फ 2.5 अंकों से फेल हो गए थे. उन्होंने अगले अटेंप्ट के लिए खूब मेहनत की और यूपीएससी रिजल्ट 2022 में 48वीं रैंक के साथ IAS अफसर बन गए.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें