SSC Recruitment 2023: जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती का इंतज़ार कर रहे शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवारों को इस भर्ती में सीमा सुरक्षा बल (BSF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सशस्त्र सीमा बल (SSB) समेत अन्य पुलिस बलों के कुल 75,768 पद भरे जाएंगे. इनमें से 67,364 पद पुरुषों के लिए और 8,179 पद महिलाओं के लिए हैं. पुरुषों के 29,295 पद अनारक्षित हैं.

जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक और पात्र हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. चयन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए, नीचे दी गई जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़ें.

भर्ती का नाम

SSC जीडी भर्ती

पदों का विवरण

  • BSF में 27,875 पद
  • CISF में 8,598 पद
  • CRPF में 25,427 पद
  • SSB में 5,278 पद
  • ITBP में 3,006 पद
  • इसके अलावा सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) में 583 पदों पर और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) में 225 पदों पर नियुक्ति होगी.

पदों का आरक्षण

  • अनुसूचित जाति (SC) वर्ग के लिए 15,086 पद
  • अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 3,968 पद
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 13,664 पद
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 5,142 पद आरक्षित हैं.
  • इसी तरह महिलाओं के 3,989 पद सामान्य वर्ग और शेष पद आरक्षित वर्ग के लिए हैं.

शैक्षणिक योग्यता

मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा

आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 23 साल है. आयु की गणना 1 अगस्त, 2023 के अनुसार की जाएगी. SC/ST वर्ग को आयु सीमा में 5 साल, OBC वर्ग को 3 साल की छूट मिलेगी.

Read more-  SBI Recruitment 2023: भारतीय स्टेट बैंक में क्लर्क के 8 हजार से ज्यादा पदों पर बंपर वैकेंसी, जानिए कैसे करना होगा आवेदन और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ अपना पंजीकरण करें. इसके बाद आवेदन फॉर्म खोलें और उसमें सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी सावधानी के साथ दर्ज करें. आवेदन के लिए शैक्षिक अंकसूची, जाति प्रमाणपत्र, पहचान पत्र, हस्ताक्षर और फोटो की स्कैन प्रति होना अनिवार्य है.

आवेदन शुल्क

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क देना होगा. महिला और SC/ST वर्ग को शुल्क भुगतान से छूट मिलेगी.

आवेदन की अंतिम तिथि

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 28 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा. उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से इसकी जांच कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा का आयोजन फरवरी में किया जाएगा. इसमें सफल उम्मीदवारों को ही शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया होगी. लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची बनेगी. शारीरिक परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लिखित परीक्षा का पैटर्न और पाठ्यक्रम देख सकते हैं.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus