तेल अवीव। इजराइल के साथ हुए युद्धविराम समझौते के बाद हमास ने 25 बंधकों को रिहा कर दिया है, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. बंधकों को पहले हमास रेड क्रॉस को सौंपा गया. फिर रेड क्रॉस ने उन्हें राफा सीमा पार पर इजरायली सेना को सौंप दिया.

हमास के कैद में अब भी 240 लोग बंधक है. इनमें से 4 बंधकों की रिहाई पहले हो चुकी है. वहीं कब्जे में अब तक 236 बंधक थे. जिनमें से 25 बंधकों को अब रिहा किया गया है. हमास के कब्जे में दो साल के बच्चे से लेकर 80 साल के बुजुर्ग तक शामिल हैं. बंधकों में कुल 29 देशों के लोग शामिल हैं, जिनमें अमेरिका, थाइलैंड, अर्जेंटीना, जर्मनी, फ्रांस और रुस के नागरिक शामिल हैं. हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला कर इन लोगों को बंधकर बनाकर अपने साथ ले गई थी.

पहले कर चुके हैं 4 बंधकों को रिहा

हमास ने आज छोड़े गए 25 बंधकों से पहले 17 अक्टूबर को इजरायल की दो बुजुर्ग महिलाओं को छोड़ा था. इसके बाद 20 अक्टूबर को फिर दो अमेरिकी महिलाओं की रिहाई हुई थी. इस दौरान हमास के लड़ाके इन महिलाओं को कुछ खिलाते दिखाई दिए थे. हमास ने ये संदेश देने की कोशिश भी की थी कि वो बंधकों के साथ अच्छे से पेश आ रहे हैं.

चार दिनों तक जारी रहेगा युद्धविराम

डील के तहत, चार दिन तक कोई जंग नहीं होगी. हमास 50 बंधकों को रिहा करेगा. इनमें महिलाएं और 19 साल से कम उम्र के बच्चे हैं. हमास ने 7 अक्टूबर से 240 नागरिकों को बंधक बना रखा था. इसके बदले में इजरायल 150 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को छोड़ेगा. यानी एक बंधक के बदले में तीन फिलिस्तीनी कैदी रिहा होंगे.