पटियाला। किसानों के रेल रोको आंदोलन के बाद अब पूर्व सैनिकों ने ‘वन रैंक वन पेंशन’ की मांग को लेकर शंभू में रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन शुरू कर दिया है. शुरुआत में करीब 20 पूर्व सैनिक ही ट्रैक पर बैठे थे, लेकिन समय के साथ- साथ प्रदर्शनकारियों की संख्या लगातार बढ़ रही और करीब 250 पूर्व सैनिक शंभू में रेलवे ट्रैक पर बैठ गए. जिस कारण राजपुरा में पंजाब और हरियाणा की तरफ से कोई ट्रेन नहीं पहुंची.

शंभू स्टेशन पर पूर्व सैनिक के प्रदर्शन के बाद हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के यात्रियों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है. आंदोलन के कारण अंबाला डिवीजन की 94 ट्रेन प्रभावित हुई हैं. पैसेंजर गाड़ियां ही नहीं, कई मेल एक्सप्रेस ट्रेन भी कैसिल हुई हैं. रेलवे ने आंदोलन के कारण कई ट्रेनों कैंसिल किया तो कई को शॉर्ट ओरिजिनेट / शॉर्ट टर्मिनेट व डायवर्ट किया है. शनिवार को अमृतसर से दिल्ली की ओर रवाना हुई शताब्दी एक्सप्रेस को वाया चंडीगढ़ भेजा गया.

रेलवे के मुताबिक, 20 मेल एक्सप्रेस और 13 पैसेंजर ट्रेनें कैंसिल की गई हैं. 32 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को ऑप्शनल रास्ता से डायवर्ट किया गया है. 20 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया तो 9 ट्रेनों को शॉर्ट ओरिजिनेट किया गया है. रेलवे ने 15 माल रेक को डायवर्ट किया, वहीं माल गाड़ियों के 35 रेक को रास्ते में रोका गया है.

रेलवे ने बताया कि आमजन को सूचित करने के लिए स्टेशनों पर नियमित घोषणाएं की जा रही हैं. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए स्टेशनों पर पर्याप्त स्टाफ तैनात किया गया है. खाद्य सामग्री एवं पानी की बोतलों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जरुरी व्यवस्थाएं की जा रही हैं.