IPL 2024 : टी20 क्रिकेट के महाकुंभ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगामी सीजन को लेकर फैंस में काफी उत्साह है. वहीं ब्लू आर्मी मुंबई इंडियंस (MI) पर सभी नजर रहने वाली है क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पांड्या (hardik pandya) एक बार फिर से मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का हिस्सा बन सकते हैं. वहीं रिपोर्ट में यह भी है कि ईशान किशन फ्रेंचाइजी की रिटेन लिस्ट का हिस्सा नहीं हैं और संभावना है कि फ्रेंचाइजी उन्हें रिलीज कर देगी.

आईपीएल के आगामी सीजन के लिए मुंबई इंडियंस से ईशान किशन के साथ जयदेव उनादकट, मुरुगन अश्विन, रिले मेरेडिथ, पीयूष चावला, संदीप वारियर को भी रिलीज़ किए जाने की संभावना है. एमआई के पर्स में फिलहाल 50 लाख रुपये ही हैं. 26 नवंबर सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए अपनी रिटेंशन लिस्ट जारी करने की अंतिम समय सीमा है. वहीं आईपीएल 2024 के लिए नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में होगी.

आईपीएल 2022 के मेगा नीलामी से पहले हार्दिक पांड्या को मुंबई से रिलीज़ किया गया था और वह गुजरात फ्रेंचाइजी के कप्तान बने. गुजरात ने पांड्या की कप्तानी में अपने पहले ही सीजन में 2022 में खिताब जीता. वहीं मुंबई इंडियंस टूर्नामेंट के पिछले दो सीज़न में खराब प्रदर्शन के बाद एक बार फिर खिताब जीतना चाहेगी. मुंबई इंडियंस रोहित शर्मा की कप्तानी में आईपीएल का पांच खिताब जीत चुकी है.

आईपीएल के आगामी सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए सबसे बड़ी चुनौती ट्रेड के लिए पर्याप्त पर्स रखना होगा. पिछली नीलामी के बाद मुंबई के पास केवल 0.05 करोड़ रुपये (लगभग 6000 डॉलर) बचे थे. नीलामी के लिए फ्रेंचाइजी को अपने पर्स में 5 करोड़ रुपये (लगभग 600,000 डॉलर) अतिरिक्त मिलेंगे. इसका मतलब केवल यह है कि मुंबई को हार्दिक पांड्या को ट्रेड करने के लिए फ्रेंचाइजी को खिलाड़ियों को रिलीज करने की जरूरत है.