मनीषा त्रिपाठी, भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में अतिक्रमण हटाने को लेकर कार्रवाई जारी है। ग्रीन बेल्ट पर हुए अतिक्रमण को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) की सख्ती के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया है। जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए दो दिन में लगभग 150 अतिक्रमण हटाए। इस कार्रवाई के अंतर्गत राजधानी में आशाराम बापू चौराहा से आईटी पार्क बैरागढ़, 11 मिल बाईपास, खजूरी बायपास, नीलबड़ बरखेड़ा नाथू रोड और साकेत नगर सेक्टर में ग्रीन बेल्ट एरिया से अतिक्रमण हटाने का कार्य एसडीएम, पुलिस के साथ आठ नगर निगम ने किया।

MP में EV खरीदो, रजिस्ट्रेशन फ्री: नगरीय प्रशासन विभाग ने तैयार किया ड्राफ्ट, नई सरकार में जारी होगी नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पाॅलिसी

एनजीटी की फटकार और कलेक्टर के आदेश के बाद नगर निगम, पीडब्ल्यूडी और पुलिस ने संयुक्त कर्रवाई कर अतिक्रमण का काम किया। बतादें कि, जिला प्रशासन ने आसाराम बापू से आईटी चौराहा से करीब 70 अतिक्रमण हटाय। वहीं 11 मिल बाईपास पर 28, तो नीलबड़ बरखेड़ा नाथू रोड पर लगभग 15 अतिक्रमण हटाए गए।

मतगणना की बदलेगी तारीख ? 3 दिसंबर को है भोपाल गैस कांड की बरसी, प्रत्याशियों ने कहा- जीत की खुशी में मनेगा जश्न, काउंटिंग रोकने की मांग

कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

कलेक्टर आशीष सिंह ने नगर निगम को निर्देश देते हुए बताया कि, पिछले पांच सालों में उनके द्वारा कमर्शियल निर्माण की जितनी अनुमति दी गई है और भविष्य में दी जानी है उनमें पार्किंग व्यवस्था का निरीक्षण किया जाए और यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पार्किंग स्पेस पार्किंग के लिए ही उपयोग हो। इसके साथ ही इस पर भी ध्यान दिया जाए कि सभी कमर्शियल निर्माण में पार्किंग प्रोविजन अनिवार्य है, इसी के बाद अनुमति दी जाए।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus