Sports Desk. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का चौथा मैच (IND vs AUS 4th T20I match) शुक्रवार (एक दिसंबर) को रायपुर में खेला जाएगा. भारतीय टीम शुरुआती दो मैच जीतकर मैच में 2-1 की बढ़त बनाई हुई है. हालांकि, बेंगलुरु में खेले गए पिछले मैच में ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) की तूफानी शतकीय पारी से ऑस्ट्रेलिया ने भारत के जबड़े से जीत को छीनकर सीरीज में अपनी उम्मीदें जीवंत रखे हुए है. रायपुर (Shaheed Veer Narayan Singh International Stadium, Raipur) के खूबसूरत मैदान में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की कप्तानी वाली भारतीय टीम चौथे टी20 मैच को जीतकर सीरीज को अपने नाम करना चाहेगी. लेकिन कंगारू टीम की नजर भारत को हराकर सीरीज को 2-2 से बराबर करने पर टिकी होगी. मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से शुरू होगा.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 29 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 17 और ऑस्ट्रेलिया ने 11 मुकाबले जीते हैं. एक मैच बेनतीजा रहा है. भारतीय सरजमीं पर दोनों टीमों के बीच अब तक 13 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने आठ और ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों में बाजी मारी है.

बता दें कि, पिछले मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया. खासकर, प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna) ने. कृष्णा आखिरी ओवर में 21 रनों का बचाव करने में विफल रहे. उन्होंने अपने चार ओवर के स्पैल में बिना विकेट लिए 17 की इकॉनमी रेट से 68 रन लुटाए. अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) ने 44 रन देकर एक विकेट लिया. चौथे टी20 मैच में सूर्या तेज गेंदबाज मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) की जगह टीम में शामिल किए गए दीपक चाहर (Deepak Chahar) को अंतिम एकादश में उतार सकते हैं. ऐसे में कृष्णा को बाहर बैठना पड़ सकता है.

गौरतलब है कि भारतीय टीम ने बल्लेबाजी में कमाल का प्रदर्शन किया है. युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) टीम को आक्रामक शुरुआत दिलाने को प्रतिबद्ध हैं जबकि पिछले मैच में रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने शानदार शतकीय पारी खेली. तीसरे नंबर पर ईशान किशन (Ishan Kishan) ने भी अच्छी पारी खेली है. मध्यक्रम में कप्तान सूर्या और तिलक वर्मा (Tilak Varma) ने उपयोगी रन बनाए हैं जबकि रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने फिनिशर की भूमिका निभाई है. सीरीज के बचे हुए दो मैचों के लिए श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की टीम में वापसी हुई है.

हाल ही में समाप्त हुए क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket world Cup 2023) के तुरंत बाद खेले जा रहे इस टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में ऑस्ट्रेलिया अपने प्रमुख खिलाड़ियों की गैर-मौजूदगी में उतरा है. ऐसे में कंगारू टीम में युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा है. विकेटकीपर बल्लेबाज जोश इंग्लिस (Josh Inglis) ने पहले मैच में शतकीय पारी खेली थी लेकिन अगले दोनों मैच में कुछ खास नहीं कर पाए. इंग्लिस और मैक्सवेल इस मैच में खेलते हुए नहीं दिखेंगे क्योंकि दोनों कार्यभार प्रबंधन के लिए स्वदेश लौट गए हैं.

मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने का जिम्मा फिर से ट्रैविस हेड (Travis Head) पर होगा लेकिन उन्हें दूसरे छोर से साथ की जरूरत होगी. मध्यक्रम में टिम डेविड (Tim David) और कप्तान मैथ्यू वेड (Matthew Wade) को अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी. मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) भी टीम का हिस्सा नहीं है. गेंदबाजी की बागडोर आरोन हार्डी (Aaron Hardie), नाथन एलिस (Nathan Ellis), जेसन बेहरनडोर्फ (Jason Behrendoff) और केन रिचर्डसन (Kane Richardson) के हाथों में हो सकती है. मैच में ओस की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी, इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी.

चौथे मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत : सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, आवेश खान.

ऑस्ट्रेलिया : मैथ्यू वेड (कप्तान और विकेटकीपर), ट्रैविस हेड, मैथ्यू शॉर्ट, बेन मैकडेरमॉट, जोश फिलिप, टिम डेविड, आरोन हार्डी, नाथन एलिस, तनवरी सांघा, केन रिचर्डसन, जेसन बेहरनडोर्फ.