आने वाले दिनों में महंगाई और बढ़ सकती है, क्योंकि चीनी के उत्पादन में गिरावट आई है. सहकारी संस्था नेशनल फेडरेशन ऑफ कोऑपरेटिव शुगर फैक्ट्रीज लिमिटेड (एनएफसीएसएफएल) ने शुक्रवार को कहा कि चालू सीजन 2023-24 के पहले दो महीनों में चीनी उत्पादन में 10.65 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है. एनएफसीएसएफएल की माने तो अक्टूबर-नवंबर के दौरान देश में चीनी उत्पादन महज 4.32 मिलियन टन ही हो पाया, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह आंकड़ा 4.83 मिलियन टन था. हालांकि, चीनी का मौसम अक्टूबर से सितंबर तक चलता है. Read More – मतगणना से एक दिन पहले रमन सिंह ने दोहराई अटल बिहारी की पंक्तियां, कहा- ‘अंधेरा छंटेगा, सूरज निकलेगा, कमल खिलेगा’

देश का कुल चीनी प्रोडक्शन में गिरावट दर्ज

भारत दुनिया के सबसे बड़े चीनी उत्पादक देशों में से एक है. अगर यहां पर चीनी उत्पादन में गिरावट आती है, तो पूरे विश्व में चीनी की कीमतें प्रभावित हो सकती हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में देश में महंगाई बढ़ भी सकती है. एनएफसीएसएफएल के अनुसार, महाराष्ट्र और कर्नाटक में कम उत्पादन के कारण देश का कुल चीनी प्रोडक्शन में गिरावट दर्ज की गई है.

दो महीनों में चीनी रिकवरी 8.45 फीसदी रही

सहकारी संस्था ने एक बयान में कहा कि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में चीनी उत्पादन में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. यूपी में उत्पादन पिछले साल की समान अवधि के 1.06 मिलियन टन की तुलना में 1.3 मिलियन टन हुआ, जोकि अधिक है. खास बात यह है कि यूपी में चालू सीजन के पहले दो महीनों में चीनी रिकवरी 8.45 फीसदी रही.