स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने अगले वर्ष होने वाली वुमन्स प्रीमियर लीग (WPL 2024) के दूसरे सीजन से पहले खिलाड़ियों की नीलामी सूची जारी कर दी है. डब्ल्यूपीएल के दूसरे संस्करण के लिए नौ दिसंबर को मुंबई (Mumbai) में खिलाड़ियों की निलामी होगी. बीसीसीआई द्वारा जारी सूची में कुल 165 खिलाड़ी पर नीलामी में बोली लगाई जाएगी. डब्ल्यूपीएल में कुल पांच टीमें हिस्स लेती है और उनके पास अधिकतम 30 खिलाड़ियों का स्लॉट उपलब्ध है. प्रत्येक टीम अपने 30 सदस्यीय दल में अधिकतम नौ विदेशी खिलाड़ी को रख सकती है. बोर्ड द्वारा जारी खिलाड़ियों की सूची में 104 भारतीय और 61 विदेशी खिलाड़ी का समावेश है. इसमें एसोसिएट देशों की 15 महिला खिलाड़ी भी शामिल हैं.

बता दें कि, 165 खिलाड़ियों में 56 कैप्ड और 109 अनकैप्ड प्लेयर हैं. नीलामी में 50 लाख रुपए उच्चतम आधार मूल्य है जिसमें वेस्टइंडीज की विस्फोटक बैटर डिएंड्रा डॉटिन (Deandra Dottin) और ऑस्ट्रेलिया की युवा ऑलराउंडर किम गार्थ (Kim Garth) शामिल हैं. चार खिलाड़ियों की बेस प्राइज 40 लाख रुपए रखा गया है, जिसमें श्रीलंका की कप्तान चमारी अट्टापट्टू, भारत की वेदा कृष्णमूर्ति, इंग्लैंड की विस्फोटक सलामी डैनी वैट और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फोएबे लीचफील्ड का समावेश है और वे भी नीलामी में अपनी किस्मत आजमाएंगी. इसके अलावा न्यूजीलैंड की तेज गेंदबाज ली ताहुहू 30 लाख रुपए के आधार मूल्य के साथ नीलामी में शामिल होंगी. इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट ने विकेटकीपर बल्लेबाज वर्ग में नामांकन कराया है. पिछली बार इन खिलाड़ियों को नीलामी में कोई खरीददार नहीं मिला था. विदर्भ की हरफनमौला खिलाड़ी भारती फुलमाली और अनुभवी तेज गेंदबाज कोमल झांझड़ का बेस प्राइस क्रमश: 30 लाख और 10 लाख रुपए है.

गौरतलब है कि नौ दिसंबर को होने वाली नीलामी से पहले हाल ही में डब्ल्यूपीएल की पांचों फ्रेंचाइजियों ने 21 विदेशी समेत 60 खिलाड़ियों को रिटेन किया था. हालांकि, फ्रेंचाइजियों ने 29 खिलाड़ियों को पहले सीजन में खराब प्रदर्शन के आधार पर रिलीज भी किया. खिलाड़ियों को रिलीज करने वाली फ्रेंचाइजियों में गुजरात जायंट्स (GT) शीर्ष पर है. जीटी ने सर्वाधिक 11 खिलाड़ियों को रिलीज किया जबकि आठ को अपने साथ बरकरार रखा है. पहले सत्र की उपविजेता टीम दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने सिर्फ तीन खिलाड़ियों को रिलीज किया है. भारत में महिला क्रिकेट के बढ़ते रूझान के कारण डब्ल्यूपीएल का पहला सत्र सफल रहा था. भारतीय टीम की स्टार ओपनर और उपकप्तान स्मृति मानधना पहले सत्र की सबसे महंगी खिलाड़ी थी. उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने 3.4 करोड़ रुपए में खरीदा था. इंग्लैंड की स्टार ऑलराउंडर नैटली स्कीवर और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एश्ले गार्डनर संयुक्त रूप से लीग की सबसे महंगी विदेशी खिलाड़ी थीं, जिन्हें 3.20 करोड़ रुपए मिले थे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें