रायपुर. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 की मतगणना तीन दिसंबर को होगा. भारत निर्वाचन आयोग से नियुक्त मतगणना प्रेक्षकों की निगरानी में वोटों की गिनती होगी. मतगणना प्रेक्षक मतगणना प्रक्रिया का सूक्ष्मता से अवलोकन करेंगे. भारत निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किया. प्रत्येक राउंड की समाप्ति के बाद दो कंट्रोल यूनिट की जांच की जाएगी.

रायपुर शहर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के लिए डॉ. लक्ष्मीशा, कोंडागांव के लिए बालाजी दिगंबर मंजुले भटगांव के लिए डी. थिप्पे नायक, राजनांदगांव के लिए मुदावंतु एम. नायक, सीतापुर के लिए पी. कोटेश्वर राव, जैजेपुर के लिए एस. लवन्ना, कवर्धा के लिए रमीसेट्टी श्रीलता, बसना के लिए अजित नारायण हजारिका, डोंगरगढ़ के लिए दशरथ दास, प्रतापपुर के लिए एस्थर कथार, खुज्जी के लिए हरि नारायण पासवान, महासमुंद के लिए रविन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, कोंटा के लिए संजीव कुमार, बेलतरा के लिए उदयन मिश्रा, पंडरिया के लिए अजय कुमार गुप्ता, भानुप्रतापपुर के लिए अशोक कुमार, लैलूंगा के लिए सी. एन लोंगफाई, आरंग के लिए तारिक अली, कोटा के लिए न्याली एटे, प्रेमनगर के लिए श्री रंजीथ कुमार जे. को मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किया गया है.

वहीं अंबिकापुर के लिए रूपवंत सिंह, वैशालीनगर के लिए राजकृष्ण पृथी, कोरबा के लिए प्रियातु मंडल, चित्रकोट के लिए सुदेश कुमार मोख्ता, सामरी के लिए जयकृष्ण अभीर, भाटापारा के लिए सुमीत कुमार, कांकेर के लिए विवेक पदम सिंह, राजिम के लिए अंजु चौधरी, पत्थलगांव के लिए सुश्री निशु सिंघल, अकलतरा के लिए प्रिती, बिलाईगढ़ के लिए ज्ञानेन्द्र कुमार, धरमजयगढ़ के लिए कमलेश्वर प्रसाद सिंह, डोंगरगांव के लिए मुकेश कुमार, कुनकुरी के लिए राजीव रंजन, भरतपुर-सोनहत के लिए रवि रंजन मिश्रा, बिन्द्रानवागढ़ के लिए सुनील कुमार, सरायपाली के लिए जफर मलिक, संजारीबालोद के लिए केशवेन्द्र कुमार, सक्ती के लिए मोहम्मद वाय सफीरूल्ला के. और लुण्ड्रा के लिए डॉ बी.सी. सतीशा को मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किया गया है.

इसी तरह रामपुर के लिए मंजुनाथ स्वामी जी एन, रायपुर शहर पश्चिम के लिए इजराइल वात्रे, बीजापुर के लिए बी. जॉन, पाली-तानाखार के लिए ललतानपुई वांगछोंग, पामगढ़ के लिए डॉ किरण एच. कुलकर्णी, कसडोल के लिए डॉ राजेन्द्र भरुद , बेमेतरा के लिए अभिषेक कृष्णा, भिलाई नगर के लिए दीपक कुमार मीणा, कुरूद के लिए दीपक रामचन्द्र टावरे, मुंगेली के लिए गंगाथरन डी., नारायणपुर के लिए निरंजन कुमार सुधांशु, बस्तर के लिए आर एच ठाकरे, रायपुर शहर ग्रामीण के लिए रविन्द्र लक्ष्मण, केशकाल के लिए एस डी मंधारे, खल्लारी के लिए विवेक एल भिमनवार, रायपुर शहर उत्तर के लिए विमला आर, लोरमी के लिए भबानी शंकर, अभनपुर के लिए बिष्णु प्रसाद मिश्रा, सिहावा के लिए मनीष अग्रवाल, धमतरी के लिए सिबो नारायण साहू, अहिवारा के लिए सुवेंदु कानूनगो और चंद्रपुर के लिए उमाकांत त्रिपाठी को प्रेक्षक नियुक्त किया गया है.

इसी प्रकार डौंडीलोहारा के लिए सुश्री मंजुलता स्वाइन, जशपुर के लिए राजीव प्रशहर, रायगढ़ के लिए रूपांजलि कार्तिक, गुंडरदेही के लिए सैयद मुकर्रम शाह, तखतपुर के लिए मधु रघुवंशी, बलौदाबाजार के लिए डॉ एस अनीश शेखर, दुर्ग शहर के लिए आर ललवेना, धरसींवा के लिए एस अमृता जोथी, कटघोरा के लिए चंद्रकुमार जमातिया, साजा के लिए दिलीप कुमार चकमा, दुर्ग ग्रामीण के लिए मानिक लाल दास, बिल्हा के लिए संजय चक्रवर्ती, सारंगढ़ के लिए तापस रॉय, नवागढ़ के लिए अनिल कुमार अग्निहोत्री, दंतेवाड़ा के लिए अनुराग पटेल, बिलासपुर के लिए कुमार प्रशांत, मस्तूरी के लिए प्रेमप्रकाश उपाध्याय और पाटन के लिए नितिन सिंह भदौरिया को मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किया गया है.

जगदलपुर के लिए डॉ सुब्रत गुप्ता, बैकुंठपुर के लिए नारायण चन्द्र सरकार, जांजगीर-चांपा के लिए सायबल चक्रवर्ती, मरवाही के लिए शांतनु साहा, खरसिया के लिए ससीम कुमार बरई, मोहला-मानपुर के लिए शकील अहमद, अंतागढ़ के लिए एच जे देसाई, मनेन्द्रगढ़ के लिए ललित मोहन रायल, खैरागढ़ के लिए नर्मदेश्वर लाल और रामानुजगंज के लिए ताय काये को मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किया गया है.