नई दिल्ली . दिल्ली में शनिवार सुबह कोहरा-धुंध के कारण 20 विमानों को दूसरे एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट करना पड़ा. वहीं, प्रदूषण के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. विशेषज्ञों का मानना है, अगले तीन दिन तक राजधानी में प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में ही बना रहेगा.

शुक्रवार की अपेक्षा शनिवार को प्रदूषण में मामूली कमी देखी गई. शुक्रवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 372 था तो शनिवार को यह 355 रिकॉर्ड किया गया.

शनिवार को दिल्ली में सुबह से देर शाम तक हवा की रफ्तार न के बराबर रही. इसके चलते प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कणों का बिखराव नहीं हो सका. स्मॉग की परत भी बनी रही. हालांकि सुबह जहां कोहरा रहा वहीं दिन में धूप निकली. इसके चलते प्रदूषण में मामूली कमी देखने को मिली.

कोहरे से दृश्यता काफी कम दिल्ली एयरपोर्ट पर शनिवार सुबह 7.30 बजे से लेकर 10.30 बजे तक कोहरे की समस्या पर रही. एयरपोर्ट सूत्रों ने बताया, कोहरा होने के चलते दृश्यता काफी कम थी. इससे विमानों को एयरपोर्ट पर उतरने में परेशानी हो रही थी. इस कारण 13 विमानों को जयपुर, चार को अमृतसर, एक को लखनऊ, एक को चंडीगढ़ और एक को अहमदाबाद डायवर्ट किया गया.

एक दर्जन रेलगाड़ियां प्रभावित

रेलवे सूत्रों ने बताया, शनिवार सुबह दिल्ली सहित कई राज्यों में कोहरा छाया रहा. इसके चलते दिल्ली आने वाली लगभग एक दर्जन रेलगाड़ियां प्रभावित रहीं. नई दिल्ली, आनंद विहार और निजामुद्दीन स्टेशन पर ये देरी से पहुंचीं. वहीं, कुछ गाड़ियां दिल्ली के विभिन्न स्टेशनों से देरी से रवाना भी हुईं.