भोपाल।  मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के परिणाम के लिए  मतगणना सुबह 8 बजे से जारी है। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना की गई इसके बाद EVM से जारी है। मध्यप्रदेश की सभी 230 सीटों पर रुझान सामने आ गए हैं। भाजपा को प्रदेश में एकतरफा बढ़त मिली है। इस बीच मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस लेकर मतगणना संबंधित जानकारी साझा की है। 

Madhya Pradesh Election Results 2023 LIVE Updates: रुझानों में BJP को बहुमत; इतने सीटों पर चल रही आगे, जानें भोपाल, राजगढ़, देवास में कौन आगे, कौन पीछ ?

एमपी निर्वाचन आयोग के अनुसार प्रदेश में 8 बजे से पोस्टल बैलेट और 8:30 बजे ईवीएम की गिनती शुरू हुई है। कई जिलों में 6 राउंड की गणना पूरी हो चुकी है। इसमें 222 विधानसभाओं के रुझान सामने आए हैं। जिसमे 150 सीटों पर तो वहीं 69 सीटों पर कांग्रेस, 1 में बीएसपी और 1 में पीजीएसएसपी के प्रत्याशी आगे चल रहे है। 

निर्वाचन आयोग के पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मऊगंज और जबलपुर ईस्ट, शुजालपुर और देवास में 6 राउंड की मतगणना हो चुकी है। शांतिपूर्वक मतगणना चल रही है। पार्टी के कैंडिडेट और एजेंट वहां मौजूद हैं, ट्रांसपेरेंट तरीके से मतगणना हो रही है। मतगणना की सीसीटीवी कवरेज की जा रही है। स्ट्रॉन्ग रूम से निकलकर काउंटिंग रूम तक जाने की भी सीसीटीवी से फुटेज स्क्रीन पर फ्लैश हो रही है। 

MP Election Result Live : शिवराज सिंह चौहान इतने वोट से आगे, इंदौर की 9 विधानसभा सीटों में BJP को बढ़त

उन्होंने बताया कि उज्जैन की घटना में स्टील के बक्से पर 2 जगह पर पेपर सील लगी थी। ताले पर सील लगाने के संबंध में कोई स्पष्ट गाइडलाइंस नहीं है फिर भी शिकायतकर्ताओं को संतुष्ट किया गया है। राजन ने जानकारी देते हुए बताया कि बुरहानपुर में मतगणना रुकने की खबर गलत है। साथ ही टेबल्स की संख्या इस बार बढ़ाई गई है इसलिए 4 घंटे के अंदर परिणाम आना शुरू हो जाएगा। अलीराजपुर में पोलिंग स्टेशन 8 पर ईवीएम पर डिस्प्ले नहीं हो रही है इसलिए उसे अलग रखा गया है।  यदि डिस्प्ले नहीं होता है तो vvpat के जरिए नतीजों को निकाला जाएगा। फिलहाल मतों की गिनती जारी है, धीरे-धीरे पूरी तरह से स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।  

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus