IPL 2024 Mini Auction: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने 19 दिसंबर को दुबई में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) की मिनी ऑक्शन (Mini Auction) की पुष्टि कर दी है. बीसीसीआई ने वीडियो के जरिए कन्फर्म किया कि आईपीएल 2024 के लिए मिनी ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई (Dubai) में होगा. यह पहला मौका है जब आईपीएल का ऑक्शन भारत के बाहर होगा. इसके लिए 1166 खिलाड़ियों को खुद को रजिस्टर्ड किया है. सभी फ्रेंचाइजियों के लिए कुल 77 स्लॉट्स हैं, जिसमें से 30 विदेशी खिलाड़ियों के लिए हैं. मिनी ऑक्शन में 10 फ्रेंचाइजी मिलकर कुल 262.95 करोड़ रुपए खर्च करेगी.

बता दें कि, विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य ट्रेविस हेड (Travis Head), कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) और मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) भी मिनी ऑक्शन का हिस्सा होंगे. तीनों का आधार मूल्य दो करोड़ रुपए है, जबकि न्यूजीलैंड के युवा क्रिकेटर रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) 50 लाख की बेस प्राइज पर खुद को रजिस्टर्ड किया है. बाएं हाथ के शीर्षक्रम के बल्लेबाज रवींद्र ने हाल ही में समाप्त हुए क्रिकेट विश्व कप में कमाल का प्रदर्शन करते हुए 10 मैचों में 543 रन सहित पांच विकेट भी चटकाए थे. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) के ट्रेड के बाद गुजरात टाइटन्स (GT) के पास नीलामी में सबसे ज्यादा 38.15 करोड़ रुपए का पर्स हैं. वहीं मौजूदा चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के पास क्रमश: 31.4 करोड़ और 28.95 करोड़ रुपए है.

फ्रेंचाइजियों के रिटेन और रिलीज लिस्ट जारी करने के बाद आईपीएल कमिटी ने ऑक्शन में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों की सूची तैयार कर ली है. रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की सूची जारी करने की अंतिम तिथि 26 नवंबर थी. इसके बाद ट्रेडिंग विंडो के दौरान ऐसा कुछ देखने को मिला, जो आईपीएल इतिहास में दर्ज हो गया. पिछले दो सीजन में गुजरात टाइटन्स के कप्तान रह चुके हार्दिक को उनके पूर्व फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियन्स (MI) ने 15 करोड़ रुपए में ट्रेड कर अपनी टीम से जोड़ा. इसके अलावा 17.50 करोड़ रुपए में कैमरन ग्रीन (Cameron Green) को मुंबई इंडियन्स से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) में शामिल किया गया. आईपीएल के एक्स हैंडल पर जारी वीडियों का कैप्शन है, क्या आप तैयार हैं?

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें