राकेश चतुर्वेदी, शब्बीर अहमद, भोपाल। Madhya Pradesh Election Result 2023: मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड बहुमत से जीत हासिल की है। बीजेपी की इस ऐतिहासिक जीत के कई मुख्य कारण है। जिसकी वजह से भाजपा ने एक बार फिर प्रदेश में सत्ता हासिल की है। आइए जानते है BJP की जीत की बड़ी वजह क्या है….

एमपी में आरएसएस की सक्रियता से हर जिले में कसावट आई। भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय नेताओं को विधानसभा के चुनावी मैदान में उतारकर माहौल बनाया। केंद्रीय मंत्री, सांसद, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव के चुनाव लड़ने से पार्टी को ताकत मिली। बीजेपी ने राम मंदिर, सनातन, हिंदुत्व का मुद्दा भी भुनाया।

मध्‍यप्रदेश में सत्ता और संगठन की जुगलबंदी: विधानसभा चुनाव में सामने आए बेहतर परिणाम, जानिए बीजेपी की जीत के कारण

जमीनी जमावट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फेस पर एमपी में फेथ दिखा। प्रदेश में लाड़ली बहना योजना भाजपा के लिए काम कर गई। शिवराज सिंह चौहान की लोकप्रियता के आगे कांग्रेस नहीं टिक सकी। इसके अलावा सालभर से चल रही कार्यकर्ताओं की जमीनी जमावट भी बड़ा कारण है।

MP में कई मंत्री और पूर्व मंत्री फ्लॉप: चुनावी रण में मिली करारी हार, नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल, इमरती देवी, लाल सिंह आर्य समेत ये दिग्गज नहीं बचा पाए अपनी साख

पन्ना प्रमुख

बीजेपी ने एक पेज के दो इंचार्ज बनाए थे। पन्ना समिति भी गठित की गई थी, अर्ध पन्ना प्रमुख बनाए गए थे। अर्ध पन्ना प्रमुखों ने मतदाताओं को घर से निकलने की अपील की थी। मतदान के दिन मतदाताओं को फोन लगाकर वोटिंग में हिस्सा लेने की अपील की गई थी।

मध्य प्रदेश में फिर भाजपा सरकार: 163 सीटों पर जमाया कब्जा, विधायकों को बुलाया भोपाल, आज होगी विधायक दल की बैठक

बीजेपी के दिग्गज के दम से मिली जीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का जादू चला है। पीएम मोदी ने 15, अमित शाह ने 21, जेपी नड्डा ने 14 विधानसभा में जनसभा की थी। सीएम शिवराज सिंह ताबड़तोड़ 160 जनसभाएं की।

रेप के आरोपी प्रत्याशी ने दर्ज की जीत: कांग्रेस और बीजेपी उम्मीदवार को दी शिकस्त, इस सीट पर सबसे अधिक मतदान का रिकॉर्ड

जनसभा और रैली

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 12, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने 55, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 38, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 80, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 16, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने 40, केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक ने 10, असम के सीएम हेमंता बिस्वा ने 15, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजवर्गीय ने 25, सांसद मनोज तिवारी ने 10 जन सभा की। जिन सीटों पर दिग्गजों ने सभा की, वहां अधिकांश पर जीत मिली। दिग्गजों ने 634 स्थानों पर जनसभा की। बीजेपी के दिग्गज हर विधानसभा में पहुंचकर जनसभा और रैली की।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus