सुधीर साहू, रायपुर. राजधानी रायपुर के अभनपुर विधानसभा से भाजपा ने जीत दर्ज की है. बीजेपी प्रत्याशी बेंद्री के सरपंच इंद्रकुमार साहू ने मौजूदा विधायक और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता धनेंद्र साहू को 15553 वोटों से हराया है. जीत के बाद इंद्रकुमार साहू ने कहा, अभनपुर की जनता ने मुझे सरपंच से विधानसभा की दहलीज तक पहुंचाया. उन्होंने पीएम मोदी की गारंटी पर जनता का आशीर्वाद मिलने की बात कही.

बता दें कि अभनपुर नया रायपुर का हिस्सा है. अभनपुर में साहू समाज का काफी दबदबा रहा है और यही कारण है कि कांग्रेस और बीजेपी अपनी तरफ से यहां साहू उम्मीदवारों को ही मौका दिया था. इस विधानसभा सीट पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी धनेन्द्र साहू और बीजेपी के इंद्रकुमार साहू के बीच था. 

अभनपुर विधानसभा चुनाव का इतिहास

अभनपुर में कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 13 हजार 936 है, जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 106315 है. वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 107621 है. 2023 में 83.44 प्रतिशत मतदान हुआ है. 2008 के चुनावों में करीब 2 हजार से भी अधिक वोटों के अंतर से बीजेपी के चंद्रशेखर साहू ने जीत हासिल की थी. 2013 में कांग्रेस के धनेंद्र साहू ने अभनपुर सीट पर 67926 वोटों के साथ फिर जीत हासिल की थी. 2018 में अभनपुर से कांग्रेस ने धनेंद्र साहू ने भाजपा प्रत्याशाी चंद्रशेखर साहू को 23471 वोट से हराया था.

जानिए कौन हैं इंद्रकुमार साहू

इंद्र कुमार साहू ग्राम पंचायत बेंद्री से दो बार के सरपंच रह चुके हैं. इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी संगठन में 1993 से सक्रिय हैं. भारतीय जनता युवा मोर्चा अभनपुर मंडल के उपाध्यक्ष समेत जिला ग्रामीण कार्यसमिति सदस्य, मंडल महामंत्री, भाजपा अभनपुर मंडल उपाध्यक्ष और 2021 में भाजपा जिला रायपुर ग्रामीण के प्रचार प्रसार सह मंत्री का दायित्व संभाल चुके हैं. पार्टी में सक्रिय होने के साथ ही इंद्रकुमार सामाजिक गतिविधियों में लंबे समय से सक्रिय हैं. साहू समाज के महत्वपूर्ण पदों में रहकर इंद्र कुमार ने जिम्मेदारी निभाई है. पिछले 23 साल से साहू समाज में महत्वपूर्ण पद पर जिम्मेदारियां निभाई है. 2018 से वर्तमान में इंद्र कुमार साहू ने साहू समाज अभनपुर के संरक्षण का दायित्व अपने कंधों पर लिया है.

ये हैं हार-जीत का फैक्टर

रायपुर संभाग के अंतर्गत आने वाले अभनपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास आधा अधूरा है. यहां पीने के पानी की समस्या हमेशा बनी रहती है. यहां पीने के पानी की सप्लाई भी टैंकरों से की जाती है. इस क्षेत्र में रोजगार की समस्या भी बनी हुई है. अभनपुर विधानसभा क्षेत्र मूल रूप से कृषि प्रधान इलाका है. बावजूद इसके यहां सिंचाई के पर्याप्त साधन नहीं है. यहां के किसान गंगरेल बांध से पानी नहीं मिलने से परेशान हैं. इस क्षेत्र में साहू समाज के लोग सबसे ज्यादा हैं. चुनाव में जीत और हार का समीकरण भी साहू समाज ही तय करता है, इसलिए राजनीतिक दल सबसे पहले इसी समाज से जुड़े लीडर्स को प्रत्याशी के तौर पर चुनते हैं.