पंजाब सरकार द्वारा शुरू किया गया आयुष्मान कार्ड बम्पर ड्रा की तारिख में बढ़ावा कर दिया गया है। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के आदेशों पर पंजाब के अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य बीमा के तहत कवर करने के लिए, पंजाब राज्य स्वास्थ्य एजेंसी ने स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह के दिशा-निर्देशों के आयुष्मान कार्ड बम्पर ड्रा 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ाने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि 16 अक्तूबर को एक विशेष दिवाली बंपर ड्रा शुरू किया गया था, जिसके तहत जो कोई भी आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना के लिए अपना पंजीकरण कराएगा, उसे 1 लाख रुपए तक का पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा। पहले बंपर की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2023 थी, जिसे बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है।

राज्य स्वास्थ्य एजेंसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बबीता ने कहा कि लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रिया के बाद, विभाग ने ड्रॉ को 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ाने का फैसला किया है ताकि अधिक से अधिक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सकें। जानकारी के अनुसार लकी ड्रा अवधि के दौरान 1.80 लाख से ज्यादा लोग आयुष्मान कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। ड्रा के माध्यम से 10 विजेताओं का चयन किया जाएगा और पहला पुरस्कार 1 लाख रुपए, दूसरा पुरस्कार 50,000 रुपए, तीसरा पुरस्कार 25,000 रुपए चौथा पुरस्कार 10000 रुपए और पांचवां पुरस्कार 8000 रुपए जबकि छठा से दसवां पुरस्कार 5000 रुपए होगा। अब, ड्रा जनवरी 2024 में निकाला जाएगा।

सीईओ बबीता ने कहा कि यह विशेष अभियान आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिक लोगों को नामांकित करने के लिए पंजाब सरकार की एक और पहल है जिसके माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने को प्रोत्साहित किया जाएगा। लाभार्थी “आयुष्मान ऐप” का उपयोग करके, वेबसाइट “beneficial.nha.gov.in” पर जाकर या अपने निकटतम आशा वर्कर या सूचीबद्ध अस्पतालों से संपर्क करके आसानी से अपना कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

यह योजना राज्य भर के 800 से अधिक सरकारी और निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज प्रदान करती है, जिसमें घुटने के प्रतिस्थापन, हृदय शल्य चिकित्सा, कैंसर उपचार आदि सहित लगभग 1600 प्रकार के उपचार शामिल हैं। इन लाभार्थी परिवारों में एनएफएसए राशन कार्ड धारक, जे-फार्म धारक किसान, पंजीकृत मजदूर, पंजीकृत छोटे व्यापारी, मान्यता प्राप्त और पीले कार्ड धारक पत्रकार और 2011 सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना डेटा के तहत आने वाले परिवार शामिल हैं।