Post Office TD vs SBI FD: बाजार में निवेश के लिए कई तरह के प्लान उपलब्ध हैं. हालांकि, इनमें से कुछ योजनाएं जोखिम भरी भी हैं. वहीं, बिना जोखिम के अच्छा रिटर्न पाने के लिए आप भारतीय स्टेट बैंक या पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। दोनों सरकारी योजनाएं होने के कारण जोखिम मुक्त योजनाओं का लाभ देने के लिए जानी जाती हैं.

अगर पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की फिक्स्ड डिपॉजिट की बात करें तो दोनों में से किसमें निवेश करना ज्यादा फायदेमंद है? किसको मिलता है ज्यादा ब्याज का फायदा? आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की फिक्स्ड डिपॉजिट के बारे में बताने जा रहे हैं.

पोस्ट ऑफिस टीडी बनाम एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट

अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं लेकिन इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम और एसबीआई एफडी स्कीम में से सबसे अच्छी स्कीम कौन सी होगी, तो आइए जानते हैं कि दोनों में से सबसे ज्यादा ब्याज वाली स्कीम कौन सी होगी?

डाकघर सावधि जमा

अगर आप पोस्ट ऑफिस की 1 साल की अवधि वाली टीडी यानी टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको इस पर 6.90 फीसदी ब्याज दर का फायदा मिलेगा. वहीं, अगर आप 2 साल के लिए एफडी कराते हैं तो 7 फीसदी ब्याज और 3 साल की एफडी पर भी 7 फीसदी ब्याज का लाभ उठा सकते हैं.

एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा सावधि जमा योजना का लाभ प्रदान किया जाता है, जो अलग-अलग अवधि और ब्याज के साथ होता है. अगर 2 से 3 साल के लिए की गई एफडी की बात करें तो इस पर 7 फीसदी ब्याज का फायदा मिलता है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी ब्याज का लाभ मिलता है.

बैंक की विशेष सावधि जमा योजना के तहत अमृत कलश योजना में निवेश करके आप 7.10 प्रतिशत ब्याज का लाभ उठा सकते हैं. इस ब्याज दर का लाभ आप 400 दिनों की FD पर उठा सकते हैं. वहीं अमृत कलश योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 7.60 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिलता है.