डीजल के पौधे का बिजनेस करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसकी खेती बंजर जमीन पर भी की जा सकती है. इसकी खेती के लिए कोई खास मौसम देखने की भी जरूरत नहीं है. किसी भी मौसम में डीजल का पौधा उगा सकते हैं. इसमें मेहनत भी कम लगती है और हर साल लाखों रुपये की कमाई हो सकती है. इसे महज 4-6 महीने की देखभाल की जरूरत होती है. इस पौधे को ज्यादा पानी या खेत में जुताई की जरूरत नहीं होती है. एक बार तैयार होने के बाद इस पौधे से 5 साल तक बीज लिया जा सकता है.

बीज में से निकलता है 25-30 फीसदी डीजल

इस जेट्रोफा या रतनजोत का पौधा जिसे आम बोलचाल में डीजल का पौधा कहा जाता है बायोडीजल बनाने के काम आता है. जेट्रोफा एक झाड़ी जैसा पौधा होता है. इससे मिलने वाले बीजों का इस्तेमाल डीजल बनाने के लिए किया जाता है. बीज में से 25-30 फीसदी डीजल निकाला जा सकता है. इस पौधे से बीज को अलग करके तेल निकाला जाता है. तेल निकालने की प्रक्रिया सरसों से तेल निकालने जैसी ही होती है. हालांकि, बायोडीजल बनाने के लिए कच्चे तेल को फिर ट्रांसेस्ट्रिफिकेशन की प्रक्रिया से निकाला जाता है. इसके बाद ही आप बायोडीजल का इस्तेमाल गाड़ी में कर पाएंगे.

कर सकते हैं अच्छी कमाई

डीजल के पौधे के बीज की मांग पूरी दुनिया में है. भारत सरकार भी इसके बीज खरीदती है. सरकार 12 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बीज खरीदती है. बाजार में 1800 से 2500 रुपये प्रति क्विंटल तक इसे बेचा जा सकता है. अगर बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जाती है तो अच्छी कमाई हो सकती है.