ICC Player of the Month: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने भारतीय तेज गेंदबजा मोहम्मद शमी को नवंबर महीने के ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ (PoM) पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया है. शमी भारत में हुए क्रिकेट विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड और ग्लेन मैक्सवेल को भी इस सम्मान के लिए नामित किया गया है. हेड ने अहमदाबाद में भारत के खिलाफ फाइनल में शतकीय पारी खेली थी जबकि मैक्सवेल ने लीग मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ दोहरा शतक जड़कर अपनी टीम की सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी.

बता दें कि, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज शमी ने पिछले महीने समाप्त हुए विश्व कप के सिर्फ सात मैचों में 10.70 की अविश्वसनीय औसत और 5.26 की इकॉनमी रेट के साथ सर्वाधिक 24 विकेट लिए थे. शमी को भारतीय टीम ने शुरुआती मैचों की अंतिम एकादश में मौका नहीं दिया था. उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ पुणे में खेले गए मैच में हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद से टीम में खेलने का मौका मिला. उन्होंने नवंबर में पांच वनडे में 12.06 की औसत और 5.68 की इकॉनमी रेट से कुल 15 विकेट झटके थे.

हरफनमौला मैक्सवेल ने नवंबर में खेले गए तीन वनडे मैचों में 152.23 की स्ट्राइक रेट और 204 की औसत से 204 रन बनाए. गेंदबाजी में उन्होंने दो विकेट भी लिए. इसके बाद भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्होंने 207.14 की प्रभावशाली स्ट्राइक रेट से 116 रन बनाए थे. नवंबर में ही विश्व कप मुकाबले में मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 201 रन की यागदार पारी खेला. नवंबर में हेड ने पांच वनडे में 44 की औसत से 220 रन बनाए, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल रहा. उन्होंने विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल मैचों में उपयोगी पारी खेली थी, जिसकी मदद से ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार विश्व कप खिताब पर कब्जा जमाया था. हेड ने सेमीफाइनल में 48 गेंदों में 62 रन की पारी खेली थी. फाइनल में उन्होंने भारत के विरुद्ध लक्ष्य का पीछा करते हुए 137 रन लगाया था.

महिलाओं में बांग्लादेश की नाहिदा अख्तर और फरगाना हक नवंबर महीने के लिए नामित हुई हैं. उनके अलावा पाकिस्तान की सादिया इकबाल नामांकित होने वाली तीसरी खिलाड़ी रही. नाहिदा ने पिछले महीने पाकिस्तान के विरुद्ध तीन मैचों की वनडे सीरीज में कुल सात विकेट लिए थे. उनकी साथी खिलाड़ी फरगाना ने उसी सीरीज में 36.66 की औसत से 110 रन बनाए थे. पाकिस्तान की सादिया ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में 2.58 की इकॉनमी रेट से छह विकेट लिए थे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें