रायपुर। पौष शुक्ल, द्वादशी याने 22 जनवरी 2024 को श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में निर्माणाधीन भव्य मंदिर में प्रभु श्रीराम के बाल रूप के नूतन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इस अवसर को ऐतिहासिक और उल्लासपूर्ण बनाने के लिए 9 दिसंबर को सुबह 11 बजे रायपुर स्थित महामाया मंदिर में नगर के स्वयं सेवकों को कलश वितरण किया जाएगा.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ने पत्रक के माध्यम से श्रद्धालुओं से निवेदन किया है कि महामाया मंदिर, रायपुर में स्वयं सेवकों को वितरित किए जाने वाले कलश में चावल रखा जाएगा. साथ ही भगवान राम की फोटो भी भेंट दी जाएगी. इस पत्रक के माध्यम से सवयंसेवक घर घर जाएंगे और अयोध्या के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रण देंगे. साथ में भगवान राम के छायाचित्र और चावल देकर आमत्रण देंगे.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ने निवेदन किया है कि प्राण-प्रतिष्ठा के दिन पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 1 बजे के मध्य सभी श्रद्धालु गांव, मोहल्ले, कॉलोनी में स्थित किसी मंदिर में आस-पड़ोस के रामभक्तों को एकत्रित करके, भजन-कीर्तन करें, टेलीविजन, पर्दा अथवा एलईडी स्क्रीन लगाकर अयोध्या का प्राण प्रतिष्ठा समारोह समाज को दिखाएं, शंखध्वनि, घंटानाद, आरती करें, प्रसाद वितरण करें.

इसके साथ अपने मंदिर में स्थित देवी-देवता का भजन-कीर्तन-आरती – पूजा तथा “श्रीराम जय राम जय जय राम” विजय महामंत्र का 108 बार सामूहिक जाप करें. इसके साथ हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, रामरक्षा स्तोत्र आदि का सामूहिक पाठ भी कर सकते हैं. प्राण-प्रतिष्ठा समारोह दूरदर्शन द्वारा सीधे प्रसारित किया जाएगा और अनेक चैनलों के माध्यम से भी इसका प्रसारण किया जाएगा.