नई दिल्ली. दिल्ली नगर निगम सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के मकसद से विभिन्न भवनों की छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाएगा. साथ ही जिन भवनों मेंसोलर पैनल पहले से लगे हैं, उनकी उत्पादन क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा.

नगर निगम के 547 भवनों पर अब तक 11.67 मेगावाट की क्षमता के सोलर पैनल लगाए जा चुके हैं. इससे बीते एक वर्ष में 94 लाख से अधिक बिजली यूनिट का उत्पादन किया गया है. निगम की योजना है कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान निगम की 100 से अधिक इमारतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाएं. इससे बिजली उत्पादन बढ़ेगा और इसे बिजली कंपनियों को दिया जाएगा. इसके अलावा व्यावसायिक भवनों की छतों पर भी सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने की योजना है.

नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, बीते एक वर्ष में निगम ने सौर ऊर्जा संयंत्रों से उत्पादित 40 लाख से अधिक यूनिट बिजली का उपयोग खुद किया है. इसके अलावा 19.39 लाख यूनिट बिजली ग्रिड को भेजी गई है. इससे निगम को एक वर्ष में 5 करोड़ 70 लाख रुपये का लाभ हुआ है.

अस्पताल का निर्माण होगा निगम की ओर से मध्य जोन में एक नए अस्पताल को निर्माण तैयार किया जाएगा. इसमें 100 से अधिक बेड होंगे. इसका निर्माण जल्द शुरू हो जाएगा.

इसके अलावा नजफगढ़ जोन में 10 जगह और पश्चिमी जोन में 21 जगहों पर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी. इसके लिए इन जगहों पर प्राथमिक शहरी स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण किया जाएगा.

निगम ने बिजली कंपनी के साथ समझौता किया

सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट के जरिए निगम ने एक वर्ष में 12 हजार टन कार्बन उत्सर्जन को कम किया है. अब निगम ने एक बिजली कंपनी से समझौता किया है. इसके तहत निगम के 26 भवनों और इमारतों पर एक मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने का काम शुरू किया जाएगा. साथ ही निगम ने भारतीय सौर ऊर्जा निगम से भी समझौता किया है. इसके तहत निगम की अन्य भवनों में 15 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाएंगे.