शब्बीर अहमद, भोपाल।  मध्य प्रदेश की राजनीति में आज एक बड़ा अध्याय जुड़ गया है। भारतीय जनता पार्टी ने मोहन यादव को राज्य के नए मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया है। इसके साथ ही लंबे समय से राज्य के सीएम रहे शिवराज सिंह चौहान की विदाई हो गई है।  इसके साथ ही भाजपा की ओर से इस बात की भी जानकारी दे दी गई है कि मध्य प्रदेश में नए सीएम का शपथ ग्रहण समारोह कब होगा।

MP को 20 साल बाद फिर मिले उप मुख्यमंत्री, जानिए दो दशक पहले कितनी बार अपनाया गया डिप्टी सीएम का फार्मूला

प्रदेश के नए मुखिया मोहन यादव 13 दिसंबर यानी बुधवार को मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में लाल परेड ग्राउंड पर 11 बजे शपथ लेंगे। वह राज्य के 30वें मुख्यमंत्री होंगे। अब तक प्रदेश में 19 लोगों ने सीएम का पद संभाला है जिसमें शिवराज सिंह चौहान ने सबसे लंबे समय तक शासन किया है। मोहन यादव भाजपा और मध्य प्रदेश दोनों के ही पहले यादव मुख्यमंत्री होंगे। 

मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम के ऐलान के बाद कैबिनेट पर सस्पेंस

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम के ऐलान के बाद अब कैबिनेट को लेकर  सस्पेंस बन गया है। सूत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम की तरह कैबिनेट मंत्री भी चौंकाने वाले हो सकते हैं। मुख्यमंत्री मोहन यादव के कैबिनेट में कई नए चहरों को शामिल किया जा सकता है। सीएम अपनी कैबिनेट में कई युवाओं विधायकों को शामिल कर सकते हैं। 

CM बनने के बाद मोहन यादव ने X पर बदला बायो: शिवराज सिंह से लिया आशीर्वाद, कहा- सोचा नहीं था मुख्यमंत्री बनूंगा

मुख्यमंत्री मोहन यादव के मंत्रिमंडल को लेकर कई नाम को लेकर चर्चा तेज

जातिगत समीकरण बिठाने के लिए कुछ पुराने चेहरों को कैबिनेट में जगह मिल सकती है। एदल सिंह कंसाना, प्रद्युमन सिंह तोमर,भूपेंद्र सिंह, उषा ठाकुर, रमेश मंदोला, गोविंद सिंह राजपूत, बिजेंद्र सिंह, प्रदीप लारिया,गोविंद सिंह राजपूत,शैलेंद्र कुमार, हरिशंकर खटीक, दिव्यराज सिंह,जय सिंह मरावी,मीना सिंह, संजय पाठक,ओम प्रकाश धुर्वे, राव उदय प्रताप सिंह, हेमंत खंडेलवाल, हरि सिंह रघुवंशी, विष्णु खत्री, विश्वास सारंग, कृष्णा गौर, इंदर सिंह परमार,विजय शाह, अर्चना चिटनिस, बालकृष्ण पाटीदार,निर्मला भूरिया ये ऐसे चेहरे है, जिन्हे कैबिनेट में मौका मिल सकता है। 

मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनने पर शिवराज सिंह ने दी बधाई, डिप्टी सीएम और नरेंद्र सिंह तोमर को भी दी शुभकामनाएं, कहा- जनकल्याण के क्षेत्र में नये कीर्तिमान रचेंगे

सर्दी का जारी है सितम, उत्तरी हवाओं से बनी रहेगी सिहरन

उत्तर से आ रही सर्द हवाओं ने मध्यप्रदेश में ठंड का असर बढ़ा दिया है। भोपाल, नर्मदापुरम समेत कई जिलों में मंगलवार सुबह कड़ाके की ठंड रही। पचमढ़ी, ग्वालियर और राजगढ़ सबसे ठंडे हैं। यहां दिन के साथ रात के टेम्प्रेचर में भी गिरावट हुई है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो बादल छंटने और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के एक्टिव नहीं होने से मौसम ऐसा है। अगले 2-3 दिन तक ऐसी ही ठंड पड़ेगी।

सोमवार को पूरे दिन मौसम में ठंडक रही। कई शहरों में दिन के तापमान में गिरावट भी हुई है। पचमढ़ी और मलाजखंड (बालाघाट) सबसे ठंडे रहे। यहां अधिकतम तापमान 22.6 डिग्री दर्ज किया गया। नरसिंहपुर में 23 डिग्री, रीवा में 24.4 डिग्री, रायसेन में 24.6 डिग्री तापमान रहा।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus